पढ़े, आकाशीय बिजली की चपेट में आने से छह घायल

पढ़े, आकाशीय बिजली की चपेट में आने से छह घायल
Lightning

Devendra Kumar Karande | Updated: 20 Jul 2019, 05:04:01 AM (IST) Betul, Betul, Madhya Pradesh, India

भैंसदेही के ग्राम रंभा में आकाशीय बिजली गिरने से छह लोग घायल हो गए और दो बैलों की मौत होना बताया जा रहा है।

बैतूल,आठनेर,रंभा,भैंसदेही। करीब एक पखवाड़े बाद शुक्रवार को मानसून पुन: सक्रिय हुआ। जिले के आठनेर, पट्टन, चिचोली, उड़दन, जामठी एवं रंभा में जहां गरज-चमक के साथ तेज बारिश से लोगों को राहत मिली।वहीं भैंसदेही में हल्की बारिश भर हुई। बैतूल में बारिश के नाम पर कुछ जगहों पर बूंदाबांदी भर हुई। भैंसदेही के ग्राम रंभा में आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोग घायल हो गए और दो बैलों की मौत होना बताया जा रहा है। वैसे मौसम विभाग २१ जुलाई को तेज बारिश की संभावना जता रहा था लेकिन दो दिन पहले ही जिले के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश से मौसम में बदलाव होना शुरू हो गया है। आठनेर में शुक्रवार को दोपहर में हुई तेज बारिश से किसानों और आमजन को राहत मिली वहीं शहर के व्यस्त मार्ग बैतूल रोड स्थित शिव मंदिर के पास आकाशीय बिजली गिरने से बिजली सप्लाई का केबल टूटने से पूरे शहर की बिजली सप्लाई बंद कर दी गई है सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यात्री बसों का रूट बदल कर अन्य सुरक्षित मार्ग से बसों का आवागमन कराया गया। कॉपरेटिव बैंक सर्वर सिस्टम खराब होने के कारण पूरे दिन के लिए बैंक काम काज ठप्प रहा । बैंक कर्मचारी मनोज ठाकुर ने बताया कि दिन हुई तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से बैंक का सर्वर सिस्टम पूरी तरह से ठप हो गया जिसके कारण बैंक का कामकाज बंद रहा। प्रभातपट्टन में पंद्रह से बीस मिनट तेज बारिश होने के बाद मौसम खुल गई। चिचोली में करीब आधे घंटे तक तेज बारिश हुई। बारिश से किसानेां ने राहत की सांस ली क्योंकि बारिश नहीं होने से खेतों में खड़ी फसल मुरझाने लगी थी।
आकाशीय बिजली गिरने से तीन घायल
ग्राम रम्भा पल्स्या में शुक्रवार को दोपहर में आधा घंटा तेज बारिश हुई। बारिश के दौरान खेतों के पास आकाशीय बिजली गिरने से बिजली सप्लाई से पूरे खेत में करेंट सा फेल गया और दो लोग घायल हो गए। राधेश्याम यादव ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से जनहानि और दो बेल की मौत हो गई और तीन लोग घायल हैं। इनमें रंभा की २० वर्षीय किरण एवं ४५ वर्षीय मुन्गु और पल्स्या की २८ वर्षीय फुलवंती बाई शामिल है। जिन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है।इधर झल्लार थाना के अंतर्गत ग्राम अंबोरी के समीप आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोग गंभीर रूप से झुलस गए। इनमें ३५ वर्षीय श्रवण पिता श्यामलाल निवासी अंबोरी पूरी तरह झुलस गया है। उसके दोनों हाथ भी जल गए है, १० वर्षीय पूनम पिता संतू लाल के पैर जल गए।वहीं खोदरी निवासी सावित्री पति संतू लाल के शरीर का ऊपरी हिस्सा पूरी तरह जल गया है। यह घटना झल्लार से 2 किलोमीटर दूर की बताई जा रही है। जब बारिश तेज होने लगी तो यह तीनों पानी से बचने के लिए एक पेड़ के नीचे खड़े हो गए थे, उसी दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए। ग्रामीणों की मदद से तीनों घायलों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र झल्लार भिजवाया गया। जहां उनका उपचार चल रहा है
बोहरा मजिस्द में बारिश के लिए दुआ
शहर के कोठीबाजार स्थित बोहरा मस्जिद में अच्छी बारिश के लिए शुक्रवार को जुम्मे की नमाज अता कर दुआ की गई। बड़ी संख्या में बोहरा समाज के लोग नमाज में शामिल हुए और बारिश के लिए दुआएं की। इधर पट्टन के ग्राम सिरडी में अच्छी बारिश के लिए बच्चों द्वारा टोटका किया गया। मूसल में मेढ़क बांधकर उसके ऊपर पानी डालकर पूजा की गई और उसे गांव में घूमकर राशन जमा कर परसादी बांटी गई।
पिछले साल से १५० मिमी कम बारिश
पिछले साल जहां जिले में अभी तक ३०६.९ मिमी बारिश दर्ज हो चुकी थी। वही इस साल बारिश का आंकड़ा १५६.३ मिमी पर ही थम गया है। जो पिछले साल की तुलना में १५० मिमी कम है। विगत पंद्रह दिनों से बारिश नहीं होने के कारण जिले में बारिश का आंकड़ा पिछड़ गया है। पिछले साल जिले में औसत बारिश ६५० मिमी ही बारिश दर्ज हुई थी। यह स्थिति इस साल भी बनती नजर आ रही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned