scriptएसएमएस से सूचना देने के आदेश | SMS notification order | Patrika News

एसएमएस से सूचना देने के आदेश

locationबेतुलPublished: Aug 05, 2015 10:37:00 pm

चंदोरा जलाशय के आठो गेट मंगलवार
को बिना किसी अलर्ट के केवल सायरन बजाकर ही खोल दिए गए थे।

betul

betul

मुलताई।चंदोरा जलाशय के आठो गेट मंगलवार को बिना किसी अलर्ट के केवल सायरन बजाकर ही खोल दिए गए थे। गेट खोलने की सूचना एसडीएम को भी ईमेल से करके जिम्मेदारी पूरी कर ली गई थी। जैसे ही एसडीएम पंकज जैन को मामले की सूचना मिली, उन्होंने मौके पर तहसीलदार प्रभात मिश्रा को भिजवाया था।


एसडीएम ने बताया कि उन्हें गेट खेाले जाने की सूचना ईमेल से दी गई थी, उन्होंने अब विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि ईमेल के साथ-साथ एसएमएस और फोन के माध्यम से भी सूचना दी जाए। वहीं ताप्ती का मुख्य पाइंट बुराहनपुर में है, ऎसे में चंदोरा से पानी छेाड़े जाने पर बुराहनपुर में भी सूचना देने के आदेश भी दिए गए हैं, जिससे वहां भी समय रहते अलर्ट हो जाए।


एसडीएम ने कहा कि बताया कि पानी छोडे जाने के एक घंटे पहले कोटवार को उन गांवों में भिजवाया गया था, जहां तक सायरन की आवाज नहीं जाती है। दरसअल इस बारिश में पहली बार चंदोरा जलाशय के मंगलवार को सभी गेट एक-एक फीट खोल दिए गए थे, जिससे लगभग 15 क्यूरेट पानी छोड़ा गया था, पानी छोड़ने से ग्राम मीरापुर, डोहलन, बाड़ेगांव, धाबला और बलेगांव प्रभावित होते है। ऎेसे में यहां के ग्रामीणों को अलर्ट करना बहुत जरूरी है। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि केवल सायरन बजाया गया था, सूचना देने के लिए अन्य कोई इंतजाम नहीं किए गए थे।


दरअसल हर साल पानी छेाड़ने के पहले विभाग द्वारा एक ईमेल एसडीएम को कर दिया जाता है और पानी छोड़ देते हंै। इस साल भी ऎसे ही किया गया था, लेकिन पानी छोड़ दिए जाने के बाद भी एसडीएम को इसकी जानकारी ही नहीं थी।

इस पूरे मामले को एसडीएम ने गंभीरता से लिया है और अब आदेश जारी किए हैं कि किसी भी बांध के गेट खोले जाने पर केवल ईमेल करके काम नहीं चलाया जाएगा इसके साथ ही एसएमएस और फोन करके इसकी जानकारी भी देने होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो