scriptपढ़े, घटिया बीज से सोयाबीन की फसलों में नहीं हो रहा फलन | Soybean crops are not functioning with inferior seeds | Patrika News

पढ़े, घटिया बीज से सोयाबीन की फसलों में नहीं हो रहा फलन

locationबेतुलPublished: Sep 17, 2019 09:35:09 pm

Submitted by:

Devendra Karande

जिले में एक कंपनी विशेष के द्वारा बेची गई मक्का की करीब 250 एकड़ में बोई गई फसल अफलन का शिकार हो गई है। किसानों के द्वारा इसकी शिकायत कलेक्टर से करते हुए नुकसान की भरपाई कराने की गुहार लगाई है।

फसल में अफलन का शिकार हो गई

Fell victim to crop

बैतूल। जिले में एक कंपनी विशेष के द्वारा बेची गई मक्का की करीब 250 एकड़ में बोई गई फसल अफलन का शिकार हो गई है। किसानों के द्वारा इसकी शिकायत कलेक्टर से करते हुए नुकसान की भरपाई कराने की गुहार लगाई है।
बैतूल ब्लाक के ग्राम परसोड़ी निवासी मोहनदास, राजू वर्मा ने बताया कि उनके द्वारा निर्मल कंपनी की 51 किस्म की मक्का का बीज बैतूलबाजार और बडोरा के एक बीज विक्रेता की दुकान से खरीदा था। दुकान के संचालक ने यह भरोसा दिलाया था कि अन्य कंपनियों की मक्का से अधिक उत्पादन मिलेगा। बुवाई के दो महीने तक तो फसल लहलहा रही थी। जब फसल में फूल निकले तो किसान फल लगने की राह देख रहे थे। अन्य किस्मों की मक्का में तो फल लग गए थे, लेकिन निर्मल कंपनी की मक्का में फल ही नहीं लग पाए। किसानों ने बताया कि उन्होंने इसकी जानकारी जब बीज कंपनी के अधिकारियों को दी लेकिन अब तक कोई मदद नहीं मिल पाई है। कृषक मोहनदास ने बताया कि उसने खेत ठेके पर लेकर मक्का की फसल बोई थी। बीज खरीदने के लिए भी कर्ज लिया था लेकिन अब तो पूरी लागत लगा देने के बाद भी उससे कुछ हासिल नहीं हो पाएगा। कर्ज की भरपाई कैसे की जाएगी। इसे लेकर पूरा परिवार परेशान हो रहा है। किसान छोटू वर्मा, श्यामकुमार ने बताया कि निर्मल कंपनी की मक्का में फल तो लगे ही नहीं और अब तो पौधा सूखने लगा है। बीज विक्रेता से फल न लगने की शिकायत की गई तो उन्होंने कंपनी के अधिकारियों के द्वारा खेतों में पहुंचकर निरीक्षण करने का भरोसा दिया है।
इनका कहना
इस संबंध में मुझे जानकारी नहीं है। विभाग के मैदानी अमले को भेजकर इस संबंध में जानकारी ली जाएगी।
केपी भगत, उपसंचालक कृषि बैतूल।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो