scriptपढ़े, किस्तों में अटका घरौंदा, छह माह से हितग्राहियों नहीं मिली दूसरी किस्त | Stalled in installments, second installment not found in six months | Patrika News

पढ़े, किस्तों में अटका घरौंदा, छह माह से हितग्राहियों नहीं मिली दूसरी किस्त

locationबेतुलPublished: Jan 24, 2020 09:33:34 pm

Submitted by:

Devendra Karande

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने वाले हितग्राही को दूसरी किस्त के लिए नगरपालिका के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। जून माह में मकान बनाने के लिए शासन द्वारा पहली किस्त दो टुकडों में दी गई थी। उसके बाद द्वितीय किस्त की राशि अभी तक नहीं मिल सकी है। जिसके कारण गरीबों के घरों में अभी तक छत नहीं डल पाई है। बगैर छत के ही उन्हें गुजारा करना पड़ रहा हैं।

किस्त नहीं मिलने से अधूरे पड़े पीएम आवास

PM housing incomplete due to not getting installment

बैतूल। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने वाले हितग्राही को दूसरी किस्त के लिए नगरपालिका के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। जून माह में मकान बनाने के लिए शासन द्वारा पहली किस्त दो टुकडों में दी गई थी। उसके बाद द्वितीय किस्त की राशि अभी तक नहीं मिल सकी है। जिसके कारण गरीबों के घरों में अभी तक छत नहीं डल पाई है। बगैर छत के ही उन्हें गुजारा करना पड़ रहा हैं। स्थिति यह है कि एक दर्जन से अधिक हितग्राहियों ने द्वितीय किस्त के लिए जनसुनवाई में आवेदन लगा रखे हैं। इसके अलावा सीएम हेल्पलाइन में भी आवेदन लगे हैं।
तृतीय एवं चतुर्थ चरण की योजना पर चल रहा काम
प्रधानमंत्री आवास योजना के तृतीय एवं चतुर्थ चरण का काम शहर में चल रहा है। जून २०१९ में तृतीय एवं चतुर्थ चरण के हितग्राहियों को आवास बनाए जाने के लिए पहली किस्त की राशि दो टुकड़ों में एक लाख रुपए दी गई थी। इसका कारण यह बताया गया कि योजना के तहत केंद्र और राज्य से अलग-अलग राशि जारी होती है। केंद्र ने ६० प्रतिशत राशि जारी कर दी थी लेकिन राज्य सरकार का ४० प्रतिशत का अंशदान देरी से मिला था। जिसकी वजह से दो पार्ट में पहली किस्त हितग्राहियों को देना पड़ी थी। उसके बाद से अभी तक किसी भी हितग्राहियों को दूसरी किस्त नहीं मिल सकी है। जबकि छह महीने का समय हो चुका हैं।
यूसी के साथ दो महीने पहले भेजा था रिमाइंडर
तृतीय एवं चतुर्थ चरण के आवासों का काम लेंटर हाईट तक पहुंचने के बाद नगरपालिका ने रिमांइडर के साथ यूसी (उपयोगिता प्रमाण-पत्र) भेज दी है लेकिन अभी तक द्वितीय किस्त की राशि हितग्राहियों के खाते में नहीं पहुंच सकी है। राशि को लेकर नगरपालिका के अधिकारी भी जवाब देने की स्थिति में नहीं है। संभावना जताई जा रही है कि ३१ मार्च के बाद नए वित्तीय वर्ष की शुरूआत के बाद ही राशि जारी हो सकती है। फिलहाल तो राज्य सरकार का खजाना भी खाली पड़ा हुआ है। ऐसे में गरीबों के लिए मुसीबतें बढऩा तय है।
बगैर छत के कर रहे गुजारा
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत द्वितीय किस्त नहीं मिलने से ४५० से अधिक हितग्राहियों के मकानों में अभी तक छत नहीं डल पाई है। कुछ किराये से कमरा लेकर दिन गुजार रहे हैं तो कुछ पैसों के अभाव में निर्माणाधीन मकान में ही रहने के लिए मजबूर हैं। अधिकांश हितग्राहियों के मकानों में अभी तक छह नहीं डल पाई है। बारिश, ठंड एवं गर्मी आदि मौसम की मार भी उन्हें झेलना पड़ रहा है। हालांकि नगरपालिका ने राशि के लिए सभी के प्रकरण बनाकर शासन स्तर पर भेज दिए हैं लेकिन राशि जारी किए जाने को लेकर अभी को आदेश जारी नहीं हुए हैं। ऐसे में हितग्राहियों को राशि के लिए बार-बार नगरपालिका के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।
जनसुनवाई में थोक में दिए आवेदन
द्वितीय किस्त की राशि नहीं मिलने से परेशान हितग्राही जनसुनवाई में फरियाद लगा रहे हैं। बताया गया कि डेढ़ दर्जन से अधिक हितग्राहियों के आवेदन जनसुनवाई में आ चुके हैं। इसके अलावा सीएम हेल्पलाइन में भी किस्त नहीं मिलने की शिकायत लोगों द्वारा की गई है। अधिकारियों द्वारा इस संबंध में शासन स्तर से राशि जारी नहीं होना बताया गया है। जो स्थिति है उसमें कुछ हितग्राहियों ने तो ब्याज पर कर्ज लेकर अपने मकानों पर छत डाल ली है लेकिन बहुत से हितग्राही अभी भी किस्त मिलने का इंतजार कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो