बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र फार्म भरने हो रहे परेशान

बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र फार्म भरने हो रहे परेशान
joining board exams

Ghanshyam Rathore | Updated: 21 Jul 2019, 02:03:04 AM (IST) Betul, Betul, Madhya Pradesh, India

माध्यमिक शिक्षा मंडल में प्राइवेट परीक्षार्थियों के रूप में शामिल होने वाले छात्र परीक्षा फार्म भरने के लिए परेशन हो रहे है। प्राइवेट परीक्षार्थियों के फार्म भरने के लिए मंडल से सभी अग्रसित संस्थाओं में जमा किए जाने है,


बैतूल। माध्यमिक शिक्षा मंडल में प्राइवेट परीक्षार्थियों के रूप में शामिल होने वाले छात्र परीक्षा फार्म भरने के लिए परेशन हो रहे है। प्राइवेट परीक्षार्थियों के फार्म भरने के लिए मंडल से सभी अग्रसित संस्थाओं में जमा किए जाने है, लेकिन अधिकांश संस्थाओं मेंं प्राइवेट परीक्षार्थी के रूप में शामिल होने वाले छात्रों के फार्म जमा करने से इंकार कर रहे है। अग्रसित संस्थाओं द्वारा छात्रों को फार्म भरने के लिए जिला मुख्यालय पर भेजा जा रहा है, ऐसे में जिला मुख्यालय पर आने वाले छात्र परीक्षा फार्म भरने के लिए दरदर भटक रहे है। विभाग के अधिकारी संबंधित संस्थाओं के खिलाफ में कार्रवाई करने की बात कह रहे है।
शिक्षण सत्र आरंभ होने के साथ ही बोर्ड परीक्षाओं के वार्षिक परीक्षा फार्म भरना आरंभ हो गए है। मंडल द्वारा परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि १२ अगस्त निर्धारित की गई है। १२ अगस्त के बाद में परीक्षा फार्म भरने वाले छात्रों को दो हजार रूपए लेट फीस चुकाना होगा।इस बार मंडल द्वारा परीक्षा फार्म जमा करने की तिथि मार्च माह में ही जारी कर दी थी। मंडल द्वारा परीक्षा फार्म करने की तिथि बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आने के पहले ही जारी की गई। इस बार परीक्षा फार्म ४ अप्रैल से भरे जाना है। परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि १२ अगस्त है। इसके बाद में आवेदन करने वाले छात्रों को ३० सितंबर तक २००० लेट फीस चुकानी होगी। वहीं इसके बाद में आवेदन करने वाले छात्रों को ३१ दिसंबर तक आवेदन करने पर पांच हजार रूपए विलंब शुल्क चुकाना होगा।
९०० सौ रूपए चुनानी होगी परीक्षा शुल्क
मंडल द्वारा पिछले वर्ष ही छात्रों की परीक्षा शुल्क में दोगुणी वृद्वि की गई है। कक्षा १० वीं और १२ वीं में प्राइवेट और नियमित परीक्षार्थी के रूप में शामिल होने वाले छात्रों को ९६५ रूपए चुकाना है। जिसमें परीक्षा फीस ९०० रूपए, पोर्टल शुल्क २५ रूपए और अग्रसेन शुल्क ४० देना पड़ रहा है। जिले में कक्षा १० वीं और १२ वीं की कक्षाओं में करीब ५० हजार छात्र शामिल होते है, जिसमें कक्षा १० वीं में ३० हजार और कक्षा १२ वीं में २० हजार छात्र शामिल होना है।
इनका कहना
यदि छात्रों को परीक्षा फार्म भरने में परेशानी हो रही है, छात्र संबंधित संस्था के खिलाफ में शिकायत करता है, तो कार्रवाई की जाएगी। स्कूलों को परीक्षा फार्म भरने के लिए पत्र जारी किया जाएगा।
एलएल सुनारिया, जिला शिक्षा अधिकारी बैतूल।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned