scriptताप्ती बैराज से तीन दिन से सप्लाई बंद, ट्यूबवैल के पानी से भर रहे फिल्टर प्लांट | Supply plant filled with tubewell water, supply closed for three days | Patrika News

ताप्ती बैराज से तीन दिन से सप्लाई बंद, ट्यूबवैल के पानी से भर रहे फिल्टर प्लांट

locationबेतुलPublished: Mar 14, 2019 08:38:39 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

खेड़ी ताप्ती पंप हाउस पर पाइप लाइन के फूटने से तीन दिन से पेयजल सप्लाई बंद पड़ी है। ट्यूबवैल के पानी से फिल्टर प्लांट को संचालित करना पड़ रहा है।

tubewell

tubewell

बैतूल। खेड़ी ताप्ती पंप हाउस पर पाइप लाइन के फूटने से तीन दिन से पेयजल सप्लाई बंद पड़ी है। ट्यूबवैल के पानी से फिल्टर प्लांट को संचालित करना पड़ रहा है। इससे वार्डों में पेयजल सप्लाई का गणित बढ़बड़ा गया है, क्योंकि नए फिल्टर प्लांट के क्लीयर वॉटर टैंक को ट्यूबवैल से भरने में करीब छह से सात घंटे का समय लगा रहा है जबकि एक घंटे की सप्लाई में टैंक खाली हो जा रहा है। यदि जल्द ही लीकेज को सुधारा नहीं जाता है तो शहर में जलसंकट के हालात निर्मित हो जाएंगे।
सुधारने के बाद पुन: हुआ लीकेज
खेड़ी में पाइप लाइन के फूटने के बाद उसे सुधारने के लिए अमला जुट गया था। जैसे-तैसे कर पाइप लाइन को सुधारा गया लेकिन जैसे ही सप्लाई को शुरू किया गया तो पानी के पे्रशर से पाइप लाइन पुन: फट गई। जिसके बाद दोबारा से लाइन को जोडऩे का काम किया जा रहा है। हालांकि अभी तक लाइन को जोड़ा नहीं जा सका है। बताया गया कि पाइप लाइन फूटने के कारण तीन दिन से ताप्ती जल की सप्लाई भी बैतूल शहर मे ंनहीं की जा सकी है। इससे पहले पंप हाउस पर लगी मोटर की केबल जलने के कारण एक मोटर से ही पानी की सप्लाई की जा रही थी। जिसके कारण फिल्टर प्लंाट समय पर नहीं भरा पा रहा था। वर्तमान में भी केबल जली होना बताया जा रहा है।
ट्यूबवैल से भर रहे फिल्टर प्लांट को
ताप्ती बैराज से पिछले तीन दिनों से सप्लाई बंद होने के कारण नगरपालिका को ट्यूबवैल के पानी से फिल्टर प्लांट को संचालित करना पड़ रहा है। बताया गया कि फिल्टर प्लांट क्षेत्र में १००० और ३०० फीट के दो बोर हैं। इन बोरों का पानी सीधे क्लीयर वॉटर टैंक में डाला जा रहा है। बोर के पानी से टैंक को भरने में छह से सात घंटे का समय लग रहा है। जिसके बाद वार्डों में पानी की सप्लाई की जा रही है। हालांकि ट्यबवैल से इतना पानी नहीं उलीचा जा रहा है कि दस लाख लीटर क्षमता वाली पांच से छह ओवरहेड टंकियों को भरा जा सके। इसलिए कुछ वार्डों में पेयजल सप्लाई गड़बड़ा गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो