94 मकानों के 1205 स्थानों का किया सर्वे, 40 स्थानों पर मिले लार्वा

94 मकानों के 1205 स्थानों का किया सर्वे, 40 स्थानों पर मिले लार्वा
dengue news

yashwant janoriya | Updated: 23 Sep 2019, 10:37:34 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

पांच दलों ने दो घंटे किया सर्वे

सारनी. डेंगू, मलेरिया से निपटने नगरपालिका द्वारा सोमवार को डेंगू मॉक ड्रिल कार्यक्रम का आयोजन वार्ड नंबर 36 में किया।इस दौरान लोगों को जागरूक करने पांच दलों द्वारा अलग-अलग सर्वे कर लार्वा मिलने पर नष्ट किया गया। गर्ग कालोनी के 94 मकानों के 1205 स्थानों के सर्वें में 40 स्थानों पर डेंगू के लार्वा पाए गए। एक मकान में दो स्थानों पर लार्वा मिलने पर एसडीएम की मौजूदगी में नपा द्वारा जुर्माने की कार्रवाई की गई। सुनील बंग और प्रशांत नागौरे पर 500-500 रुपए जुर्माना किया। इस दौरान लोगों को बताया कि साफ व स्वच्छ पानी में तेल और खराब पानी में मलेरिया आइल डालकर लार्वा नष्ट किया जा सकता है। खासबात यह है कि डेंगू, मलेरिया के मच्छर साफ पानी में अंडे देते हैं। इसी से लार्वा बनते हैं और इसके मच्छर दिन में काटते हैं।यह मच्छर लंबी दूरी भी तय करते हैं। इससे निपटने के लिए आम जनता को खुद जागरूक होने की आवश्यकता है।डेंगू से निपटने जागरूकता अभियान के दौरान मुख्य रूप से एसडीएम कुमार शानू देवरिया, तहसीलदार भगवानदास तमखानिया, सीईओ जनपद पंचायत घोड़ाडोंगरी दानिश अहमद खान, बीएमओ संजीव शर्मा, डॉ. वीएन झरबड़े, नपा सीएमओ सीके मेश्राम, महिला एवं बाल विकास परियोजना प्रभारी अधिकारी काशी धाकड़, नपा के एसआई केके भावसार, स्वास्थ्य विभाग के सेक्टर सुपर वाइजर मधुकर सूर्यवंशी, मो. असलम खान समेत अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।
सर्वें में आया सामने 20 प्रतिशत घरों में हैं लार्वा
नगरीय क्षेत्र के सबसे स्वच्छ वार्डों में से एक वार्ड नंबर 36 का सर्वे प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया तो सामने आया कि लगभग 20 प्रतिशत घरों में डेंगू, मलेरिया के लार्वा है। दरअसल डेंगू, मलेरिया के मच्छर साफ पानी में अंडे देते हैं।इस वजह से सभी को जागरूकता का परिचय देते हुए अपने-अपने घरों के आसपास पानी स्टोर करने वाली सामग्री में स्वच्छता रखे। थमें हुए पानी में मलेरिया आइल डाले। ताकि डेंगू, मलेरिया से निपटा जा सके।एसडीएम, सीईओ, सीएमओ, बीएमओ और तहसीलदार ने सोमवार को पानी की टंकी, मटके, छत पर रखी सामग्रियों में लार्वा देखे।
पांच दलों ने दो घंटे किया सर्वे
क लेक्टर तेजस्वी एस नायक के आदेशानुसार डेंगू से निपटने नपा द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के दौरान सर्वे करने 10-10 सदस्यी पांच दल बनाए गए थे। सभी दल में एक-एक प्रभारी नियुक्त थे।जिनके द्वारा दो घंटे तक वार्ड के घरों-घर लार्वा सर्वे कर दवाइयां डाली गई। खास बात यह रही कि जनपद पंचायत सीईओ, नपा सीएमओ, तहसीलदार, मलेरिया निरीक्षक और महिला एवं बाल विकास परियोजना प्रभारी अधिकारी को दलों का प्रभारी नियुक्त किया गया था। सभी दल प्रभारी के नेतृत्व में 10-10 सदस्यी दल द्वारा घरों-घर सर्वे कर मलेरिया व डेंगू के लार्वा मिलने पर उसे नष्ट किया गया।डेंगू से निपटने बनाई गई टीम में 23 आशा कार्यकर्ता, 5 एएनएम, 10 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और 50 नपा कर्मी शामिल थे। इसके अलावा प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल रहे।
लार्वा नष्ट किया है..
डेंगू से निपटने जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। वार्ड नंबर 36 में डेंगू मॉक ड्रिल कार्यक्रम कर एसडीएम, तहसीलदार, बीएमओ, सीईओ के साथ लार्वा सर्वें कर नष्ट किया है। एक मकान में दो स्थानों पर लार्वा मिलने पर जुर्माने की कार्रवाई भी की है। लोगों को बीमारी से निपटने खुद जागरूक होने की जरूरत है।
सीके मेश्राम, सीएमओ, नपा सारनी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned