scriptरेलवे काउंटर पर स्वैप मशीन होने के बाद भी नहीं कर रहे कार्ड स्वैप | Swap card not even after being swap machine on railway counter | Patrika News

रेलवे काउंटर पर स्वैप मशीन होने के बाद भी नहीं कर रहे कार्ड स्वैप

locationबेतुलPublished: Jun 20, 2019 09:14:17 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

पिछले दो वर्षो से स्टेशन पर यात्रियों को एटीएम की सुविधा नहीं मिल रही है। यात्रियों को एटीएम की सुविधा नहीं मिलने से यात्री परेशान हो रहे है

Passengers are not available at the ATM facility at the station

Passengers are not available at the ATM facility at the station


बैतूल। पिछले दो वर्षो से स्टेशन पर यात्रियों को एटीएम की सुविधा नहीं मिल रही है। यात्रियों को एटीएम की सुविधा नहीं मिलने से यात्री परेशान हो रहे है। बैतूल स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफार्म नंबर एक की ओर एसबीआई द्वारा एटीएम लगाया गया था, इस एटीएम को एसबीआई द्वारा करीब दो वर्ष पहले हटा लिया गया। एटीएम हटाए जाने से अब स्टेशन पर पहुंचने वाले यात्रियों को स्टेशन पर एटीएम की सुविधा नहीं मिलने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं रिजर्वेशन काउंटर पर स्वैप मशीन का उपयोग नहीं होने से यात्री परेशान हो रहे है। स्टेशन पर एटीएम की सुविधा नहीं मिलने से नाराज यात्रियों ने कई बार रेलवे के अधिकारियों से शिकायत की है, जिसके बाद भी यात्रियों को एटीएम की सुविधा मिलना आरंभ नहीं हो सकी है। वहीं रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि एटीएम मशीन लगाने के लिए बैंक के अधिकारियों से चर्चा की जा रही है। बैंक अधिकारी के मर्जी पर निर्भर करता है कि कितने जल्दी रेलवे स्टेशन परिसर में एटीएम लगाया जाए।
स्वैप मशीन का नहीं होता उपयोग
रेलवे प्रशासन द्वारा ऑनलाइन ट्राजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर स्वैप मशीन की व्यवस्था की गई थी। जो वर्षो से बंद पड़ी है। कई बार उपभोक्ता के पास में रिजर्वेशन कराने के दौरान नगद राशि नहीं होने पर स्वैप मशीन के लिए काउंडर पर पदस्थ कर्मचारियों से स्वैप मशीन से स्वैप करने के लिए कहते है, तो कर्मचारियों ने द्वारा यात्रियों स्वैप मशीन बंद होने का हवाला दिया जाता है। ऐसे में उपभोक्ताओं को मजदूरी में शहर में संचालित अन्य अन्य एटीएम पर जाना पड़ता है। कई बार स्वैप मशीन को लेकर काउंटर मौजूद कर्मचारी और उपभोक्ताओं के बीच में विवाद की स्थिति तक निर्मित हो जाती है। काउंटर पर मौजूद कर्मचारी द्वारा यात्रियों से स्वैप मशीन के बजाए नगद राशि लेना पंसद करते है।
इनका कहना
रेलवे परिसर मेें एटीएम लगाने के प्रयास किए जा रहे है। वहीं स्वैप मशीन को यदि कर्मचारियों द्वारा उपयोग नहीं किया जा रहा है, तो संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर व्यवस्था में सुधार कराया जाएगा।
अनिल कुमार, पीआरओ मध्य रेलवे नागपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो