scriptछात्रों की पढ़ाई में नहीं हो समस्या शिक्षकों ने दी स्मार्ट टीवी | Teachers may not be a problem in students' studies, smart TV | Patrika News

छात्रों की पढ़ाई में नहीं हो समस्या शिक्षकों ने दी स्मार्ट टीवी

locationबेतुलPublished: Sep 28, 2020 09:05:56 pm

Submitted by:

Devendra Karande

कोरोना महामारी के कारण मार्च 2020 से शालाएं बंद है और बच्चों की पढ़ाई में कोई बाधा उत्पन्न ना हो इसीलिए मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों की निर्बाध पढ़ाई चलती रहे इसलिए डिजिटल शिक्षण प्रणाली को लागू किया गया है। जिसके अंतर्गत व्हाट्सएप ग्रुप रेडियो स्कूल, टेलीविजन प्रसारण के माध्यम से बच्चों को शिक्षण कराया जा रहा है।

स्कूलों के बच्चों के लिए शिक्षकों ने स्मार्ट टीवी भेंट की

Teachers presented smart televisions for children in rural schools

बैतूल। कोरोना महामारी के कारण मार्च 2020 से शालाएं बंद है और बच्चों की पढ़ाई में कोई बाधा उत्पन्न ना हो इसीलिए मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों की निर्बाध पढ़ाई चलती रहे इसलिए डिजिटल शिक्षण प्रणाली को लागू किया गया है। जिसके अंतर्गत व्हाट्सएप ग्रुप रेडियो स्कूल, टेलीविजन प्रसारण के माध्यम से बच्चों को शिक्षण कराया जा रहा है। शिक्षकों के द्वारा घर-घर जाकर भी बच्चों की पढ़ाई का फॉलोअप लिया जा रहा है। जिले के दूरअंचल के ग्रामों और देहातो में बच्चों के पास एंड्राइड मोबाइल, टेलीविजन और रेडियो उपलब्ध नहीं है। जिला परियोजना समन्वयक सुबोध शर्मा के मार्गदर्शन में जन शिक्षा केंद्र जीन के 13 शालाओं के शिक्षकों के द्वारा स्वेच्छापूर्वक स्वयं के व्यय से स्मार्ट टी वी शालाओं को भेंट की गई। ताकि अपनी शाला के बच्चे टेलीविजन के माध्यम से और इस कोरोना महामारी में ज्ञानार्जन कर सके। जिला कलेक्टर राकेश सिंह,जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी एमएल त्यागी, जिला शिक्षा अधिकारी एलएल सुनारिया, डीपीसी सुबोध शर्मा ने कलेक्टर कार्यालय में स्मार्ट टीवी का वितरण किया।
नौ स्मार्ट टीवी की दरकार
सीएसी ललित आजाद और सतीश गीद ने बताया कि जनशिक्षा केंद्र के अंर्तगत 23 बसाहट है अब जिसमें से 16 में स्मार्ट टीवी की व्यवस्था हो चुकी है। टीवी को जिन ग्रामों में सामुदायिक भवन है, वहा और जिन गांवों में मोहल्ला क्लास संचालित है शिक्षकों की नियमित उपस्थिति में बच्चों को डिजिटल कंटेंट दिखाया जाएगा। जिन ग्रामों में इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं हैं वहां शिक्षक पेनड्राइव से टीवी को कनेक्ट करेंगे इस तरह बच्चे डिजिटल शिक्षण का लाभ ले सकेंगे। शिक्षकों के द्वारा सुरक्षा की व्यवस्था बनाए जाएगी। बीआर. गायकवाड़ लेखापाल बैतूल के द्वारा ईपीइएस देवठान को शाला के अच्छे कार्य पर प्रसन्न होते हुए एक कंप्यूटर भेंट किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो