कोर्ट में बयान देने पहुंचा किशोर हुआ लापता

- पुलिस का कहना - अभिरक्षा में नहीं होते बयान
- गुप्त रोग के हकीम ने नाबालिग से किया था अप्राकृतिक कृत्य

मुलताई. नगर के रेल्वे स्टेशन रोड पर दवाखाना संचालित करने वाले हकीम पर एक नाबालिक द्वारा आप्रकृतिक कृत्य का आरोप लगाया गया था, जिसके बाद पुलिस द्वारा उस हकीम के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है। इधर जिस पीडि़त द्वारा उक्त आरोप लगाया गया है, उसके बुधवार को न्यायालय में बयान होना था, लेकिन बयान के पूर्व ही पीडि़त न्यायालय से लापता हो गया, उसके बयान नहीं हो पाए। इस पूरे मामले में अब पुलिस अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रही है। पुलिस का कहना है कि न्यायालय में धारा 164 के बयान पुलिस अभिरक्षा में नहीं किए जाते। हालांकि पीडि़त नाबालिक था, ऐसे में उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी किसकी थी, इसका जवाब पुलिस के पास नहीं है। पूरे मामले में बताया जा रहा है कि पीडि़त के लापता होने के बाद उसे खोजा गया, लेकिन वह कहीं नहीं मिला। इधर पीडि़त को उसके पालकों की अभिरक्षा में पुलिस द्वारा सौंपा गया था या नहीं, इस बारे में भी फिलहाल पुलिस कोई जवाब नहीं दे रही है, जिससे पूरा मामले में अब पुलिस की भूमिका को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। वहीं आरोपी वैद्य भी गिरफ्तार नहीं हुआ है।
गौरतलब है कि पीडि़त नाबालिग किशोर दूसरे प्रदेश का रहने वाला है जो काम की तलाश में था इसका फायदा उठाकर कथित हकीम द्वारा काम देने का प्रलोभन देकर उसे मुलताई लाया गया था जिसके बाद दवाखाने में उसके साथ अप्राकृतिक कृत्य किया गया। इधर कानून के जानकारों के अनुसार पीडि़त नाबालिग होने तथा उसका कोई परिजन नही होने से पुलिस द्वारा उसे चाईल्ड केयर भेजा जाना चाहिये था लेकिन पुलिस द्वारा उसे चाईल्ड केयर नही भेजा गया। इसी दौरान बुधवार पीडि़त का लापता होना कई सवाल खड़े कर रहा है। पूरे मामले में बताया जा रहा है कि पीडि़त के लापता होने के बाद उसे खोजा गया, लेकिन वह कहीं नहीं मिला।
अभिरक्षा में नहीं होते बयान
164 के बयान पुलिस अभिरक्षा में नहीं होते, पीडि़त को पालकों की अभिरक्षा में सौंपा गया था या नहीं, इसकी जानकारी लेकर बताता हूं।
अनिल शुक्ला, एसडीओपी, मुलताई

yashwant janoriya
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned