पार्षद बोले: सुनिए मेडम ठेके पर बाजार वसूली दी तो गुंडागर्दी शुरू हो जाएगी

पार्षद बोले: सुनिए मेडम ठेके पर बाजार वसूली दी तो गुंडागर्दी शुरू हो जाएगी
council meeting

Ghanshyam Rathore | Updated: 15 Jun 2019, 05:07:03 AM (IST) Betul, Betul, Madhya Pradesh, India

बाजार वसूली ठेके पर दिए जाने के प्रस्ताव को लेकर शुक्रवार को परिषद की बैठक में सीएमओ एवं पार्षदों के बीच मतभेद उभरते नजर आए। परिषद में प्रस्ताव का वाचन होते ही पार्षद सादिक मंसूरी ने खड़े होकर दो टूक शब्दों में कह दिया कि आप सुनिए मेडम, अगर बाजार को ठेके पर दिया गया तो गुंंडागर्दी शुरू हो जाएगी।

बैतूल। बाजार वसूली ठेके पर दिए जाने के प्रस्ताव को लेकर शुक्रवार को परिषद की बैठक में सीएमओ एवं पार्षदों के बीच मतभेद उभरते नजर आए। परिषद में प्रस्ताव का वाचन होते ही पार्षद सादिक मंसूरी ने खड़े होकर दो टूक शब्दों में कह दिया कि आप सुनिए मेडम, अगर बाजार को ठेके पर दिया गया तो गुंंडागर्दी शुरू हो जाएगी। हमारा शहर शांतिप्रिय है मैं तो अपना विरोध दर्ज कराता हूं आप बाजार ठेके पर मत दीजिए। पर सीएमओ प्रियंका सिंह का कहना था कि हमारे कर्मचारी बाजार वसूली के लिए जाते हैं तो उन पर एलीगेशन (आरोप) लगाए जाते हैं? इस बीच नपाध्यक्ष ने हस्ताक्षेप करते हुए मामला शांत कराया और बाजार वसूली ठेके को लेकर पार्षदों के हाथ खड़े कराकर उनका अभिमत मांगा गया। जाकिर हुसैन वार्ड पार्षद केंडू बाबा को छोड़कर अन्य सभी पार्षदों ने बाजार वसूली ठेके पर नहीं दिए जाने का विरोध दर्ज कराया। जिसके चलते इस प्रस्ताव को निरस्त कर दिया गया। इधर नेता प्रतिपक्ष मंगू सोनी ने बाजार वसूली व्यवस्था में सुधार करने का सुझाव परिषद में दिया। विधानसभा चुनाव के पांच महीने बाद परिषद की बैठक में नवनिर्वाचित सांसद डीडी उईके भी शामिल हुए। परिषद एवं नपा कर्मचारियों द्वारा फूलमालाओं से उनका भव्य स्वागत किया। उन्होंने परिषद से जल एवं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम किए जाने की बात कहीं। बैठक में कुल ३५ विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में नपा उपाध्यक्ष आनंद प्रजापति, विधायक प्रतिनिधि डैनी भावसार सहित पार्षदगण आदि उपस्थित थे।
जोन बनाकर वार्डों की सफाई व्यवस्था ठेके पर होगी संचालित
परिषद की बैठक में वार्डों की सफाई व्यवस्था को लेकर एक अहम फैसला लिया गया है। एजेंडे के विषय क्रमांक २४ के तहत नगर में ५-६ वार्डों का एक जोन तैयार कर रोड, नाली, सफाई व्यवस्था ठेके पर दिए जाने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की गई है। वर्तमान में नगरपालिका के पास ३०० सफाईकर्मी कार्यरत है। जो वार्डों में सफाई व्यवस्था का जिम्मा संभाले हुए हैं। ठेके पर सफाई व्यवस्था के जाने से इन कर्मचारियों के सामने संकट खड़ा हो सकता है। हालांकि नगरपालिका का कहना है कि सफाई कर्मियों को वार्डों से हटाकर शासकीय स्कूलों, अस्पताल आदि जगहों पर रखवाया जाएगा। उल्लेखनीय हो कि वर्तमान में नगरपालिका द्वारा शहर के मेन मार्केट एवं प्रमुख सड़कों पर रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था ठेके पर संचालित की जा रही है।
स्वीमिंगपूल और बैडमिंटन कोर्ट ठेके पर होगा संचालित
नगरपालिका द्वारा संचालित स्वीमिंगपूल एवं बैंडमिंटन कोर्ट को ठेेके पर दिए जाने के प्रस्ताव को भी परिषद द्वारा सर्वसम्मति से स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। नपाध्यक्ष अलकेश आर्य ने बताया कि स्वीमिंगपूल एवं बैंडमिंटन कोर्ट का संचालन घाटे में चल रहा है। आय से अधिक कर्मचारियों के वेतन भत्तों पर खर्चा हो रहा है। इसलिए ट्रायल के तौर पर इसे ठेके पर संचालन के लिए दिया जाएगा। बस स्टैंड की पार्किंग व्यवस्था भी ठेके पर संचालित किए जाने को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। नेहरू पार्क के संचालन एवं संधारण के लिए भी निविदा पर विचार को स्वीकृति प्रदान की गई है। बाल मंदिर सभाकक्ष का किराया निर्धारण, हमलापुर मोक्षधाम संचालन एवं संधारण के लिए समिति गठन, अनुपयोगी शौचालयों को डिसमेंटल करने सहित अन्य विषयों को पास कर दिया गया।
वार्डों में डामरीकरण नहीं होने से पार्षदों ने जताई नाराजगी
शहर के ३३ वार्डों में १६-१६ लाख की लागत से सड़क, नाली के निर्माण कार्य कराए जाने की योजना के पूरा नहीं होने पर भी पार्षदों में नाराजगी देखी गई। खासकर डामरीकरण नहीं होने को लेकर पार्षद काफी नाराज थे। यहीं कारण था कि नगरपालिका द्वारा ठेकेदार को भी परिषद की बैठक में बुलाया गया था। ठेकेदार का कहना था कि टेंडर की शुरूआत में आचार संहिता लगने के कारण काम शुरू नहीं हो सका। बीच में आचार संहिता हटी तो होली के कारण लेबर की समस्या रही और फिर लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लग गई। अब डामर की परेशानी खड़ी हो गई है। हालांकि बारिश से पहले रूका हुआ काम पूरा कर लिया जाएगा। नेता प्रतिपक्ष ने मंगू सोनी ने भी डामरीकरण का काम बारिश से पहले समय पर पूरा कराए जाने के लिए कहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned