scriptशिक्षक से बाबू ने ली रिश्वत नोट नापते हुए लोकायुक्त ने पकड़ा | The Lokayukta caught the bribe note from Babu from the teacher | Patrika News

शिक्षक से बाबू ने ली रिश्वत नोट नापते हुए लोकायुक्त ने पकड़ा

locationबेतुलPublished: Jul 02, 2020 09:32:08 pm

Submitted by:

Devendra Karande

भीमपुर के बीईओ कार्यालय में एक बाबू गुरुवार दोपहर प्राथमिक शाला गुल्लाढ़ाना के शिक्षक से पंद्रह हजार रुपए की रिश्वत मांगते हुए रंगे हाथों लोकायुक्त पुलिस में धरा गया। बाबू द्वारा शिक्षक की द्वितीय क्रमोन्नति के पे ग्रेड का एरियर्स और समयमान वेतनमान का एरियर्स अधिक बनाने के नाम पर एरियर्स की राशि का ४० प्रतिशत रिश्वत के तौर पर मांगा गया था। जिसकी पहली किश्त आज पंद्रह हजार रुपए ली गई थी।

रिश्वत लेते हुए बाबू पकड़ा गया

Babu caught while taking bribe

भीमपुर/नांदा। भीमपुर के बीईओ कार्यालय में एक बाबू गुरुवार दोपहर प्राथमिक शाला गुल्लाढ़ाना के शिक्षक से पंद्रह हजार रुपए की रिश्वत मांगते हुए रंगे हाथों लोकायुक्त पुलिस में धरा गया। बाबू द्वारा शिक्षक की द्वितीय क्रमोन्नति के पे ग्रेड का एरियर्स और समयमान वेतनमान का एरियर्स अधिक बनाने के नाम पर एरियर्स की राशि का ४० प्रतिशत रिश्वत के तौर पर मांगा गया था। जिसकी पहली किश्त आज पंद्रह हजार रुपए ली गई थी। चंूकि शिक्षक ने पहले ही लोकायुक्त पुलिस को मामले की शिकायत कर दी थी इसलिए आज बाबू रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया। लोकायुक्त की कार्रवाई दोपहर से देर शाम तक जारी रही। शिक्षक और बाबू दोनों के बयान भी दर्ज किए गए और मौके पर पंचनामा बनाया गया।
डेढ़ माह से शिक्षक लगा रहा था बाबू के चक्कर
प्राथमिक शाला गुल्लाढाना में पदस्थ सहायक शिक्षक किरणलाल इवने पिछले डेढ़ महीने से वर्ष २०११ के द्वितीय क्रमोन्नति के पे ग्रेड का एरियर्स और वर्ष २०१६ से समयमान वेतनमान का एरियर्स निकालने के लिए बीईओ कार्यालय में पदस्थ सहायक ग्रेड दो विनोद राठौर के चक्कर लगा रहा था। करीब बीस दिन पहले विनोद राठौर द्वारा शिक्षक इवने को फोन कर कहा गया कि मैं आपका एरियर्स बना दूंगा लेकिन ४० से ४५ हजार रुपए ही बनेगा। यदि एरियर्स की राशि ज्यादा चाहिए तो पैसा लगेगा। शिक्षक द्वारा पूछे जाने पर बाबू द्वारा एरियर्स राशि का ४०प्रतिशत मांगा गया। बाबू के रिश्वत मांगे जाने पर शिक्षक २५ जून को भोपाल स्थित लोकायुक्त के दफ्तर पहुंचा। जहां आवेदन देकर मामले की शिकायत दर्ज कराई। लोकायुक्त ने एक रिकार्डर और आरक्षक साथ में भेज दिया लेकिन बाबू नहीं मिला तो शिक्षक ने उसे फोन कर पूछा तो बाबू ने कहा वह बैतूल में हैं और कल उसे मिलेगा। शिक्षक द्वारा रिकॉर्डर में बाबू से लेनदेन की बात रिकार्ड कर ली गई। जिसके बाद आरक्षक वापस लौट गया।
एक दिन पहले शिक्षक भोपाल गया
लोकायुक्त की कार्रवाई के एक दिन पहले शिक्षक किरणलाल इवने भोपाल लोकायुक्त के कार्यालय पहुंचा था। जहां उसे कैमिकलयुक्त पांच-पांच सौ रुपए के नोट लिफाफे में दिए गए। जिसे लेकर वह अपने साथ भीमपुर आ गया। गुरुवार दोपहर जब शिक्षक इवने बीईओ कार्यालय पहुंचा तो वहां सहायक ग्रेड दो विनोद राठौर कमरे में मौजूद था। शिक्षक से कुछ देर बात करने के बाद उसने पैसे की डिमांड की। शिक्षक द्वारा उसे पांच-पांच सौ के नोट कुल १५ हजार रुपए दिए। जैसे ही बाबू ने नोटों को गिनना शुरू किया तो कार्यालय के आसपास मौजूद लोकायुक्त की टीम तत्काल कार्यालय के अंदर पहुंच गई और गेट बंद कर टीम ने बाबू से नोट अपने कब्जे में ले लिए। बाबू के दोनों हाथ कैमिकल में धुलाएं गए तो उसका रंग गुलाबी हो गया।मौके पर लोकायुक्त टीम द्वारा पंचनामा बनाया गया। कार्रवाई के दौरान बाबू का मोबाइल फोन भी टीम द्वारा जब्त कर लिया गया था। कमरे के अंदर किसी को भी नहीं आने दिया गया। लोकायुक्त टीम द्वारा बाबू के खिलाफ रिश्वत मांगे जाने का प्रकरण भी दर्ज किया गया।
इनका कहना
– बीईओ और ट्रेजरी से लेकर ऊपर तक पैसा देना पड़ता है। इसलिए मैंने पैसों की मांग की थी।
– विनोद राठौर, सहायक ग्रेड दो बीईओ कार्यालय भीमपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो