scriptनगर को स्वच्छ बनाने का जज्बा ऐसा कि ड्यूटी के बाद भी काम कर रहे सफाईकर्मी | The spirit of making the city clean is such that the cleaners working | Patrika News

नगर को स्वच्छ बनाने का जज्बा ऐसा कि ड्यूटी के बाद भी काम कर रहे सफाईकर्मी

locationबेतुलPublished: Jan 07, 2020 10:53:56 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

एक घंटे ज्यादा काम कर रहे सफाईकर्मी, लोगों के घर-घर जाकर भी कर रहे हैं प्रेरित

एक घंटे ज्यादा काम कर रहे सफाईकर्मी

एक घंटे ज्यादा काम कर रहे सफाईकर्मी

मुलताई. नगर को स्वच्छ रखने और सफाई अभियान में और अधिक तेजी लाने के लिए नगरपालिका के युवा सफाईकर्मी रोजाना एक घंटे अतिरिक्त सेवाएं दे रहे हैं। यह सफाईकर्मी काम खत्म होने के बाद एक-एक वार्ड का दौरा कर रहे हैं और वार्डवासियों द्वारा बताई गई सफाई एवं स्वच्छता की शिकायतों को सुनकर मौके पर ही निदान भी कर रहे हैं। इस दौरान कर्मचारी सालों से जमा कचरा और नालियों को भी साफ कर रहे हैं। सीएमओ राहुल शर्मा ने बताया कि सभी स्वेच्छा से अतिरिक्त सेवाएं दे रहे हैं, सभी का उद्देश्य नगर को स्वच्छता में नंबर वन बनाना है, जिसके लगातार काम किया जा रहा है। नगर के किसी भी वार्ड में गंदगी होने पर सफाईकर्मियों की टीम सूचना मिलने पर उसे तुरंत ही साफ कर रही है। अभी सफाईकर्मी सुबह और शाम दो शिफ्ट में काम कर रहे हैं, साथ ही अतिरिक्त सेवाएं भी दे रहे हैं। इस एक घंटे में वार्डो में जाकर गंदगी की शिकायत सुन तुरंत सफाई भी कर रहे हैं। सीएमओ ने बताया कि इस बार उन स्थानों की भी सफाई करनी है, जहां अभी तक हम नहीं पहुंच पाए है, शिकायत मिलने पर या गंदगी की सूचना मिलने पर ही हमें टीम के साथ मौके पर पहुंचकर और अभियान शुरू करना है। इसके लिए रोजाना सुबह खुद सीएमओ भी हर वार्ड का दौरा कर रहे हैं।
इधर, गंदगी और कचरे के बीच खिलाएं फूल
नगर के सफाई कर्मचारियों एवं नपा के अधिकारियों की सक्रियता रंग दिखा रही है। नगर के मासोद रोड पर स्थित नगरपालिका की कचराखंती अभी तक गंदगी, बदबू और कचरे के लिए जानी जाती थी, लेकिन अब इस कचराखंती में कर्मचारियों द्वारा बगीचा तैयार किया गया है। इस बगीचे में फूल भी खिल गए हैं। सीएमओ शर्मा ने बताया कि स्वच्छता अभियान के तहत कचराखंती के मुख्य प्रवेश क्षेत्र की सफाई करवाई गई है, पहले कचरा रोड पर उडता था, जिससे लोगों को परेशानी होती थी, लेकिन अब कचरा सड़क से लगभग 100 फीट दूर फेंका जा रहा है, वही खंती के मुख्य प्रवेश मार्ग पर ही पौधारोपण किया गया है। वहीं उस परिक्षेत्र को सुंदर बनाया जा रहा है, जिससे आसपास से गुजरने वाले लोगों को गंदगी एवं बदबू का सामना नहीं करना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो