सुरक्षा में सेंध : रस्सी का झूला बनाकर प्लांट में घुसे चोर, निकाला स्क्रेप

पॉवर हाउस की सुरक्षा में सेंध लगाने की तैयारी

By: yashwant janoriya

Published: 18 Feb 2020, 12:31 AM IST

सारनी. बदमाशों में पुलिस का खौफ नहीं होने से आद्यौगिक संस्थानों में वारदात लगातार बढ़ रही है। कोयला खदानें पहले से ही सुरक्षित नहीं है। दीवार का गड्ढा बंद कराने पर चोरों ने प्लांट में घुसने की नई तरकीब अपनाई और उसमें सफल भी हो गए। इसी बीच वॉच टॉवर से निगरानी कर रहे सुरक्षा गार्ड की नजर चोरों पर पड़ गई। मौके पर सुरक्षा अमला पहुंचता। इससे पहले स्क्रेप चोर सामान छोड़ कर भाग खड़े हुए। बहरहाल चोरों की तरकीब देख सुरक्षा विभाग भी दंग रह गया। दरअसल, चोरों ने प्लांट में घुसने रस्सी, लकड़ी और बांस की मदद से झूला बनाया। जिसे दीवार के एंगल में फंसाया और उसकी मदद से सुरक्षा दीवार फांदकर प्लांट के भीतर पहुंच गए। घटना रात करीब 10:30 बजे की बताई जा रही है।
बरामद किया स्क्रेप : मप्र पॉवर जनरेटिंग कंपनी, निजी सुरक्षा एजेंसी और एसआईएसएफ के जवानों ने मौके से प्लांट के स्पेयर पार्ट्स बरामद किया है। पाली प्रभारी सदाशिव चढ़ोकार ने बताया रविवार रात करीब 10:15 बजे स्टोर-टू टॉवर पर सुरक्षा में तैनात भूतपूर्व सैनिक ने देखा कि मछली कांटा क्षेत्र में कोई हरकत हो रही है। इसकी सूचना मिलते ही पाली प्रभारी, निजी सुरक्षा एजेंसी और एसआईएसएफ के जवान पहुंचे। चोर अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकले, लेकिन प्लांट से पार लगाया स्क्रेप नहीं ले जा पाए।
इधर, सुरक्षा विभाग की सतर्कता से टली वारदात
अब मप्र पॉवर जनरेटिंग कंपनी सारनी की सुरक्षा में भी सेंध लगाने की तैयारी थी। समय रहते सर्चिंग के दौरान झाडिय़ों के पास सुरक्षा दीवार में बड़ा गड्ढा दिखाई देने पर मप्र पॉवर जनरेटिंग कंपनी का सुरक्षा अमला हरकत में आया। तत्काल इसकी सूचना सुरक्षा विभाग द्वारा मुख्य अभियंता, अतिरिक्त मुख्य अभियंता और सिविल विभाग को दी। इस पर आलाअफसरों ने मौके का निरीक्षण कर तत्काल गड्ढा बंद कराया। लंबे समय बाद प्लांट के भीतर चोरों ने दस्तक देने प्लानिंग की थी। लेकिन सुरक्षा विभाग की सतर्कता से वारदात टल गई। पूर्व में प्लांट के भीतर से कई बड़ी वारदात हो चुकी है। बताया जा रहा है कि प्लांट की सुरक्षा दीवार के किनारे अतिक्रमण कर मकान निर्माण करने से चारों तरफ सुरक्षा कर्मी नहीं पहुंच पाते। जिसका फायदा बदमाश उठा रहे हैं।
इनका कहना है
सीडब्ल्यू पंप हाउस के पीछे पॉवर हाउस की बाउंड्रीवाल में झाडिय़ों के पास सर्चिंग के दौरान बड़ा गड्ढा मिला था। आलाअफसरों को जानकारी दी गई। अधिकारियों ने निरीक्षण कर सुरक्षा दीवार में चोरों द्वारा किया गड्ढा तत्काल बंद कराया है। एक सप्ताह में दो गड्ढे चोरों द्वारा किए थे। रविवार रात रस्सी का झूला बनाकर चोर प्लांट में घुसे थे। भूतपूर्व सैनिक और पाली प्रभारी की सतर्कता से चोर स्क्रेप ले जाने में सफल नहीं हुए। निरीक्षण के दौरान मुख्य अभियंता ने समूचित बिजली की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।
- आरके भार्गव, मुख्य सुरक्षा अधिकारी, पॉवर हाउस, सारनी

yashwant janoriya
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned