scriptथर्ड रेल लाइन का नवंबर में होगा काम शुरू | Third rail line will start work in November | Patrika News

थर्ड रेल लाइन का नवंबर में होगा काम शुरू

locationबेतुलPublished: Oct 19, 2019 08:46:50 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

इटारसी नागपुर के बीच में २९८ किमी तक बिछाई जाने वाली थर्ड रेल लाइन का निर्माण कार्य बैतूल आमला के बीच में जल्द ही आरंभ हो जाएगा। निर्माण कार्य आरंभ करने को लेकर अधिकारियों और निर्माण एजेंसी द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है।

railway track

railway track


बैतूल। इटारसी नागपुर के बीच में २९८ किमी तक बिछाई जाने वाली थर्ड रेल लाइन का निर्माण कार्य बैतूल आमला के बीच में जल्द ही आरंभ हो जाएगा। निर्माण कार्य आरंभ करने को लेकर अधिकारियों और निर्माण एजेंसी द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है। निर्माण एजेंसी द्वारा रेलवे ट्रेक का निर्माण तीन भांगों में अलग-अलग किया जाएगा। थर्ड लाइन के प्रोजेक्ट पर रेलवे की ओर से २४ हजार करोड़ रूपए ९ परियोजनाओं पर खर्च किए जाएगें। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि तीसरी रेल लाइन का निर्माण कार्य इटारसी से धाराखोह और बैतूल से नागपुर के बीच में डाऊन ट्रैक की ओर से किया जाएगा। धाराखोह से बैतूल के बीच में पहाड़ी क्षेत्र होने से अप ट्रैक की ओर पटरी बिछाई जाएगी। पूर्व में इस प्रोजेक्ट को मार्च २०२० तक पूरा किया जाना था,लेकिन अभी तक निर्माण कार्य आरंभ नहीं होने से यह प्रोजेक्ट की लागत भी दिन प्रतिदिन बढ़ रही है।
बैतूल स्टेशन से आरंभ होगा कार्य
थर्ड लाइन के निर्माण को लेकर हाल ही में नागपुर के अधिकारियों ने निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने निर्माण कार्यो की देखरेख में लगे अधिकारियों और कार्यालय भवन का निर्माण को लेकर जगह चिंहित की गई है। जल्द ही कार्यालय और स्टॉप क्वाटर का निर्माण कार्य आरंभ होना है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि निर्माण कार्य नवंबर माह में आरंभ हो जाएगा। साथ ही बैतूल से बरसाली के बीच में थर्ड लाइन का कार्य आरंभ होगा।
घाट सेक्शन में चल रहा निर्माण कार्य
तिगांव से चिचोड़ा के बीच में घाट सेक्शन होने के कारण इस सेक्शन में १६.५३ किमी क्षेत्र में करीब एक वर्ष से निर्माण कार्य चल रहा है। घाट सेक्शन में तीन स्टेशन शामिल है, जिसमें तिगांव, चिचोड़ा और घुडनखापा स्टेशन शामिल है। इनके बीच में ४९ छोटे-बड़े पुलों का निर्माण कार्य आरंभ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो