scriptपाइप लाइन लीकेज से सड़क पर बहा हजारों लीटर पानी | Thousands of liters of water on the road from pipeline leakage | Patrika News

पाइप लाइन लीकेज से सड़क पर बहा हजारों लीटर पानी

locationबेतुलPublished: May 07, 2019 09:17:59 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

एसपी ऑफिस रोड पर जिपं सीईओ के बंगले के सामने मंगलवार सुबह मेन पाइप लाइन में लीकेज होने से हजारों लीटर पानी सड़क पर बह गया। जिससे सड़क पर तालाबनुमा स्थिति निर्मित हो गई थी।

Pipeline leakage

Pipeline leakage

बैतूल। एसपी ऑफिस रोड पर जिपं सीईओ के बंगले के सामने मंगलवार सुबह मेन पाइप लाइन में लीकेज होने से हजारों लीटर पानी सड़क पर बह गया। जिससे सड़क पर तालाबनुमा स्थिति निर्मित हो गई थी। नपा अमले का कहना था कि सप्लाई बंद रहने के दौरान पानी बहा है। लाइन में जो पानी बचा हुआ था सिर्फ वहीं बहा है। लाइन को पुन: सुधार लिया गया है। बताया गया कि पाइप लाइन में जो बेंड लगाया गया था वह अपनी जगह से खिसक गया था। जिसके कारण लाइन में लीकेज हो गया था। सूचना मिलने पर नगरपालिका का अमले ने मौके पर पहुंचकर सुधार कार्य शुरू कराया। जेसीबी की मदद से नाली बनाकर पानी को निकाला गया और फिर लीकेज हुए जगह पर नया बेंड लगाया गया है। कर्मचारियों का कहना था कि भारी वाहनों के दबाव की वजह से बेंड अपनी जगह से खिसक गया था, जिसे अब सुधार लिया गया है।
चौराहें पर तालाबनुमा स्थिति बनी
पाइप लाइन में लीकेज के कारण हजारों लीटर पानी सड़क पर बह रहा था। जिसके कारण कॉलेज चौक पर तालाबनुमा स्थिति बन गई थी।इस वजह से दोपहिया वाहनों की आवाजाही में भी परेशानी हो रही थी। वहीं भीषण गर्मी में पानी की इस तरह बर्बादी को देखकर लोग भी खासे हैरान थे, क्योंकि सड़क पर पानी का बहाव काफी तेज था। लोगों का कहना था कि दो-तीन घंटों से पानी लगातार सड़क पर बहता रहा, लेकिन नगरपालिका का अमला सुधार करने के लिए नहीं पहुंचा था। सूचना देने के बाद टीम सुधार के लिए मौके पर पहुंची थी। तीन घंटे की मशक्कत के बाद लाइन को सुधारा गया।
लाइन में जगह-जगह लगा रहे वॉल्व
लीकेज एवं पाइप लाइन फूटने की घटना से लाखों लीटर पानी बहकर बर्बाद हो जाता है। इससे बचने के लिए नगरपालिका अमले द्वारा जगह-जगह वॉल्व लगाए जा रहे हैं ताकि पाइप लाइन में यदि किसी प्रकार का कोई नुकसान हो तो वाल्व की मदद से सप्लाई को तत्काल बंद कर डायवर्ट किया जा सके। वाल्व लगाए जाने के लिए सड़क के किनारे कई जगहों पर खुदाई भी की गई है। करीब ७० के लगभग नए वॉल्व नगरपालिका द्वारा क्रय किए गए हैं। जिन्हें सभी वार्डों में लगाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो