सीएम आज तीन अरब की इस बड़ी परियोजना का करेंगे लोकार्पण, जानें किसे मिलेगा लाभ

सीएम आज तीन अरब की इस बड़ी परियोजना का करेंगे लोकार्पण, जानें किसे मिलेगा लाभ

Rakesh Kumar Malviya | Publish: Sep, 11 2018 11:59:11 AM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh

मंगलवार को प्रदेश के मुखिया शिवराजसिंह चौहान सुबह 11 बजे मुलताई पहुंच पुलिस एवं प्रशासन की व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त हैं तथा नगर पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है।

मुलताई. क्षेत्र में लगभग तीन अरब की लागत से एक साल बने पारसडोह जलाशय का लोकार्पण करने के लिए मंगलवार को प्रदेश के मुखिया शिवराजसिंह चौहान सुबह 11 बजे मुलताई पहुंच रहे हैं। आयेाजन को लेकर पुलिस एवं प्रशासन की व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त हैं तथा नगर पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है। पारसडोह मध्यम उद्वहन सिंचाई परियोजना के तहत बन रहे पारसडोह बांध क्षेत्र का अब तक सबसे बड़ा बांध है, इस बांध से हजारों किसान खेतों में सिंचाई कर पांएगे। इस साल कम बरसात के बाद भी बांध में पानी का भराव प्रारंभ हो चुका है। मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस बांध का लोकार्पण करेंगे, विधायक चंद्रशेख देशमुख ने बताया कि मुख्यमंत्री 11 बजे मुलताई आएंगे एवं 11.15 बजे नगर के एक्सीलेंस स्कूल मैदान पर सभा को संबोधित करेंगे। बताया जाता है कि पारसडोह बांध का फुल टैंक लेबल 639.10 है और जलग्रहण क्षेत्र 588.50 वर्ग मीटर है। बांध की कुल भराव क्षमता 72.73 मिलियन क्यूबिक मीटर है, ऐसे में वाष्पीकरण हास एवं अन्य हास होने के बाद बांध से 61.22 मिलयिन क्यूबिक मीटर जल क्षमता सिंचाई एंव अन्य प्रयोजन हेतु उपलब्ध होगी सिंचाई के साथ-साथ 3.40 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी पेयजल एवं 2.40 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी पर्यावरण हेतु छोडऩे का प्रस्ताव लिया गया है। इससे यहां के बड़ी संख्या में किसानों को लाभ मिलेगा।

इसी वर्ष से मिलेगा किसानों को लाभ
बांध में अभी नहर का निर्माण नहीं हो पाया है, ऐसे में बांध बनने और जलभराव होने से किसानों को गेहंू की फसल के लिए पानी मिल पाएगा, किसान मोटर पंप के माध्यम से पानी लेकर सिंचाई कर पाएंगे। ज्ञात हो कि मुलताई, पट्टन एवं आठनेर के अंतर्गत 9990 हेक्टेयर कृषि भूमि में रवि की सिंचाई होती है। वहीं 3350 हेक्टेयर कृषि भूमि में खरीफ सिंचाई होगी। वहीं कुल वार्षिक 13340 हेक्टयर भूमि में सिंचाई की सुविधा रहेगी।

सभा स्थल का अधिकारियों ने किया निरीक्षण
सारनी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जनआशीर्वाद यात्रा मंगलवार रात पाथाखेड़ा पहुंचेगी। यहां फुटबाल ग्राउंड में सीएम जनसभा को संबोधित करेंगे। इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी मंडल सारनी और प्रशासन द्वारा तैयारी की जा रही है। सोमवार को सभा स्थल पर टेंट लगकर तैयार हो गया है। जिसका जायजा लेने पीडब्ल्यूडी, विद्युत वितरण कंपनी, नगरपालिका, पुलिस प्रशासन के अलावा राजस्व अधिकारी पहुंच रहे हैं। सोमवार को दिन भर अधिकारियों द्वारा निरीक्षण का दौर चला। कोई भी चूक न रह जाए। इसका बारीकी से ध्यान रखा जा रहा है। सीएम को आम जनता 45 फीट की दूरी से सुन सकेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से डी घेरा बनाया गया है। जहां पर पुलिस पूरे समय चौकन्नी रहेगी। वहीं आम जनता डी घेरे के बाहर से सीएम को सुनेंगे।

सूखाढाना से होगा स्वागत :
सीएम के आगमन को लेकर भारतीय जनता पार्टी द्वारा जोरशोर से तैयारी की जा रही है। कार्यक्रम रात में होने की वजह से पूरे शहर को विशेष लाइटिंग से सजाया जा रहा है। खासबात यह है कि शहर के किसी भी नेता के फ्लैक्स शहर में कहीं भी नहीं लगाए गए हैं।

बनकर तैयार हुआ हेलीपेड :
बगडोना हवाई पट्टी पर सीएम के हेलीकाप्टर उतरने के लिए हेलीपेड बनकर तैयार हो गया है। हालांकि सीएम हेलीकाप्टर से पाथाखेड़ा नहीं आ रहे हैं। वे बैतूल से रानीपुर और फिर घोड़ाडोंगरी में सभा को संबोधित कर रथयात्रा से राजीव चौक तिगड्डा तक पहुंचेंगे इसलिए तिगड्डे से सभास्थल तक कार से सीएम पहुंचेंगे।

कांग्रेस नेता सौंपेंगे ज्ञापन :
ब्लाक कांग्रेस कमेटी ने सीएम को ज्ञापन सौंपने प्रशासन से अनुमति मांगी है। ब्लाक अध्यक्ष ने बताया कि राजीव चौक तिगड्डा और शोभापुर स्टैण्ड दो स्थान चिन्हित किए हैं। हालांकि प्रशासन द्वारा अपर रेस्ट हाउस में मिलाने की बात कही थी। इसी को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस पार्टी ने सीएम से मिलने की अनुमति मांगी है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned