scriptजिले में स्वाइन फ्लू के तीन पॉजीटिव मरीज सामने आए | Three positive patients of swine flu have emerged in the district | Patrika News

जिले में स्वाइन फ्लू के तीन पॉजीटिव मरीज सामने आए

locationबेतुलPublished: Mar 18, 2019 07:53:19 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

जिले में स्वाइन फ्लू बीमारी के तीन मरीजों के सामने आने के बाद हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई है। हालांकि इन मरीजों को जिला अस्पताल में उपचार किए जाने के बाद छुट्टी दे दी गई है।

swine flu

swine flu

बैतूल। जिले में स्वाइन फ्लू बीमारी के तीन मरीजों के सामने आने के बाद हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई है। हालांकि इन मरीजों को जिला अस्पताल में उपचार किए जाने के बाद छुट्टी दे दी गई है। बताया गया कि जिला अस्पताल से स्वाइन फ्लू के संदिग्ध बीस मरीजों के सेम्पल जांच के लिए भोपाल भेजे गए थे। जिसमें से १९ मरीजों की रिपोर्ट आई है। इनमें तीन मरीजों में स्वाइन फ्लू पॉजीटिव होना बताया गया है। जिसके बाद इनका उपचार शुरू किया गया। चिकित्सकों का कहना है कि तीनों मरीज सी कैटेगिरी के थे जिनका उपचार हो चुका है। बीमारी पर नियंत्रण के लिए पॉजीटिव पाए गए मरीजों के घर के आसपास एवं मोहल्ले में अन्य लोगों स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। स्वाइन फ्लू बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पॉजीटिव मरीजों के नाम विभाग द्वारा गोपनीय रखे गए हैं।
बैतूल शहर में भी बीमारी की दस्तक
स्वाइन फ्लू बीमारी के जो तीन मरीज सामने आए हैं उनमें बैतूल शहर का एक मरीज बताया जाता है। जबकि आठनेर और मलकापुर एक-एक मरीज शामिल है। इन मरीजों को जिला अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती रखा गया था। ठीक होने पर उन्हें डिसचार्ज भी कर दिया गया है। बताया गया कि यह तीनों मरीज जिले में संक्रमित नहीं हुए हैं बल्कि बाहर से इफेक्टेड होकर आए थे। सुरक्षा के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इनके क्षेत्रों में आसपास रहने वाले लोगों की भी जांच की है। स्थिति नियंत्रण में होना बताई जा रही है।
सी कैटेगिरी के थे मरीज
स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू बीमारी को तीन श्रेणी में बांटा है। इनमें ए, बी-१, बी-२ एवं सी शामिल है। जिन मरीजों में स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए गए हैं वे सभी सी कैटेगिरी के थे। जिन्हें टेमीफ्लू दवा खिलाकर ठीक कर दिया गया है। सी श्रेणी के मरीजों को सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द, उनींदापन, निम्र रक्तचाप, थूक के साथ खून, नीले नाखून, चिड़चिड़ापन आदि शिकायतें हो रही थी।जिसके कारण इन्हें अस्पताल में एक सप्ताह तक भर्ती रखा गया और उपचार किया गया। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि बीमारी पूरी तरह से नियंत्रण में हैं लेकिन सतर्कता की अब भी जरूरत है।
इनका कहना
– जिला अस्पताल से २० मरीजों के सेम्पल लिए गए थे। जिन्हें स्वाइन फ्लू की जांच के लिए भेजा गया था। १९ मरीजों के सेम्पल हमें प्राप्त हो चुके हैं इनमें से ३ मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होना पाया गया। उपचार के बाद मरीजों को अस्पताल से डिसचार्ज कर दिया गया है।
– डॉ प्रमोद मालवीय, चिकित्सक जिला अस्पताल बैतूल।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो