scriptपढ़ें, आज होगा नौ करोड़ से बनी पेयजल परियोजना का लोकार्पण | Today will be the inauguration of nine crore drinking water project | Patrika News

पढ़ें, आज होगा नौ करोड़ से बनी पेयजल परियोजना का लोकार्पण

locationबेतुलPublished: May 16, 2022 09:31:33 pm

Submitted by:

Devendra Karande

एशियन डेवलपमेंट बैंक के सहयोग से मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कंपनी ने बैतूल बाजार में जल प्रदाय परियोजना का काम पूर्ण कर लिया है। ८.७५ करोड़ रुपए की लगात से निर्मित इस जल प्रदाय परियोजना के लिए नगरपालिका बैतूल ताप्ती बैराज से पानी उपलब्ध करा रही है।

पेयजल परियोजना का आज होना है लोकार्पण

Drinking water project to be inaugurated today

बैतूल। एशियन डेवलपमेंट बैंक के सहयोग से मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कंपनी ने बैतूल बाजार में जल प्रदाय परियोजना का काम पूर्ण कर लिया है। ८.७५ करोड़ रुपए की लगात से निर्मित इस जल प्रदाय परियोजना के लिए नगरपालिका बैतूल ताप्ती बैराज से पानी उपलब्ध करा रही है। इसके पूर्व बैतूलबाजार में कुओं के माध्यम से पेयजल की सप्लाई की जाती थी। पिछले तीन-चार सालों से पेयजल परियोजना पर यहां काम चल रहा था।
आज होगा लोकार्पण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 17 मई को भोपाल में नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न विकास कार्यों के भूमि पूजन और लोकार्पण कर रहे है। इसी क्रम में बैतूल जिले के बैतूल बाजार जल प्रदाय परियोजना का लोकार्पण भी किया जा रहा है। इस परियोजना से 13 हजार से अधिक की आबादी लाभन्वित होगी। परियोजना का कार्य उपयोगिता के आधार पर पूर्ण कर लिया गया है। परियोजना का सफल प्रायोगिक परीक्षण जारी है।
17 किमी में बिछा डिस्ट्रीब्यूशन लाइनों का जाल
बैतूल से बैतूलबाजार तक मेन पाइप लाइन करीब छह किमी में बिछाई गई है। इसके अलावा बैतूल बाजार नपं के 15 वार्डों में 17 किमी लंबी डिस्ट्रीब्यूशन पाइप लाइन का जाल बिछाया गया है। पिछले दो-तीन महीनों से पाइप लाइन की टेस्टिंग का काम किया जा रहा था। टेस्टिंग के बाद वार्डों में पानी की सप्लाई भी शुरू कर दी गई है।
ढाई हजार घरों में होना है कनेक्शन
योजना का काम लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिंग कंपनी ने किया है। ताप्ती पेयजल की सप्लाई के लिए करीब ढाई हजार घरों में नल कनेक्शन किए गए हैं। जिससे १३ हजार आबादी को पानी मिलेगा। बताया गया कि बैतूलबाजार में पेयजल सप्लाई के लिए ताप्ती से प्रतिदिन ११ लाख लीटर पानी की आवश्यकता पड़ेगी। बैतूलबाजार नगरपालिका का बैतूल नगरपालिका से पानी दिए जाने को लेकर अनुबंध भी हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो