scriptमहिलाओं और छात्राओं को लाइसेंस बनाने बुला तो लिया, लेकिन बनाए नहीं | Took women and girl students to license, but not retained | Patrika News

महिलाओं और छात्राओं को लाइसेंस बनाने बुला तो लिया, लेकिन बनाए नहीं

locationबेतुलPublished: Nov 19, 2019 11:17:41 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

छात्राएं एवं महिलाएं शिविर में परेशान हुई

छात्राएं एवं महिलाएं शिविर में परेशान हुई

छात्राएं एवं महिलाएं शिविर में परेशान हुई

मुलताई. केबिनेट मंत्री की मौजूदगी में आरटीओ विभाग द्वारा मुलताई के उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में नि:शुल्क लाइसेंस शिविर का आयोजन तो किया, लेकिन महिलाओं के लर्निंग लाइसेंस नहीं बनाए गए। ऐसी स्थिति में जहां बड़ी संख्या में छात्राएं एवं महिलाएं शिविर में पहुंचकर परेशान हुई वहीं शिविर का उद्देश्य पूर्ण नहीं होने से सवाल खड़े हो गए हैं।
जानकारी के अनुसार आरटीओ विभाग द्वारा मंगलवार को महिलाओं के लिए नि:शुल्क शिविर का आयोजन कर लर्निंग लाइसेंस बनाए जाने का प्रचार-प्रसार किया गया था जिसमें विभाग को मौके पर ही महिलाओं एवं छात्राओं की दस्तावेजी औपचारिकता पूर्ण कर लाइसेंस बनाना था। शिविर का उद्देश्य ही यही था कि महिलाओं को बिना किसी परेशानी के लर्निंग लाइसेंस प्राप्त हो सके, लेकिन विभाग द्वारा दस्तावेज लेकर सिर्फ फार्म भराए गए अब लाइसेंस के लिए महिलाओं को हमेशा की तरह दो बार जिला मुख्यालय बैतूल जाना पड़ेगा। ऐसी स्थिति में सवाल यह उठता है कि फार्म भरने की प्रक्रिया तो ऑनलाइन पहले से ही है जिसमें कहीं से भी फार्म भरे जा सकते हैं।
इस संबंध में जब जिला परिवहन अधिकारी रंजना कुशवाह से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि शिविर में फार्म जमा कराए जा रहे हैं जिसके बाद लाइसेंस बनवाने जिला मुख्यालय पर दो बार आना पड़ेगा, क्योंकि यह विभागीय प्रक्रिया है जिसका पालन करना ही पड़ेगा। शिविर में लाइसेंस बनवाने पहुंची महिलाओं ने नाराजगी व्यक्त की है। महिलाओं ने बताया कि हमें यह बताया गया था कि शिविर में तत्काल लर्निंग लाइसेंस बन जाएगा, लेकिन यहां तो सिर्फ फार्म ही भरवाए जा रहे हैं।
110 छात्राओं केबिनेट मंत्री ने लाइसेंस दिए
शिविर में लगभग 110 छात्राओं केबिनेट मंत्री सुखदेव पांसे द्वारा लायसेंस वितरित किए गए। बताया जा रहा है कि दो-तीन दिन पूर्व 130 छात्राएं जिला परिवहन कार्यालय पहुंचकर दस्तावेज जमा कर तमाम औपचारिकताएं पूर्ण कर आ गई थी जिन्हें मंगलवार को शिविर में लाइसेंस का वितरण किया गया। इधर अधिकांश छात्राओं एवं महिलाओं को यही पता था कि शिविर में ही लायसेंस बनाए जाएगें इसलिए नगर सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों से सैकड़ों छात्राएं शिविर स्थल पर पहुंची लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी।
एक सप्ताह से किया जा रहा था प्रचार-प्रसार
हालांकि शिविर का आयोजन आरटीओ विभाग द्वारा किया जाना पहले से ही तय था, इधर लायंस क्लब मुलताई द्वारा शिविर का प्रचार-प्रसार लगभग एक सप्ताह से किया जा रहा था। प्रचार में मंगलवार उत्कृष्ट विद्यालय परिसर मे लाइसेंस बनवाने की जानकारी दी जा रही थी। शिविर में पहुंची रोशनी पंवार एवं सोनल पंवार ने बताया कि हमें मौके पर लाइसेंस प्राप्त होने की जानकारी थी, लेकिन यहां आकर पता चला कि महज फार्म ही भरवाकर औपचारिकता पूरी की जा रही है जबकि यही प्रक्रिया ऑनलाइन भी चालू है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो