script

एकल खिड़की के भरोसे यात्री, टिकट के लिए मशक्कत

locationबेतुलPublished: May 01, 2018 08:18:06 pm

Submitted by:

poonam soni

ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को इन दिनोंं स्टेशन पर टिकट लेने के लिए मशक्त

railway station
बैतूल. ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को इन दिनोंं स्टेशन पर टिकट लेने के लिए मशक्त करना पड़ रहा है। सोमवार को दोपहर के समय के समय में एक ही टिकट खिड़की खुली होने के कारण यात्रियों को टिकट लेने के लिए घंटों लाइन में खड़े रहना पड़ा।
स्कूल की छुट्टियां और शादी का सीजन शुरू होने के कारण ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। बैतूल स्टेशन पर सामान्य टिकट के लिए दो खिड़की है, लेकिन सोमवार को दोपहर में एक ही खिड़की खुली होने के कारण यात्रयों को टिकट लेने के लिए लंबी लाइन में लगकर टिकट के लिए प्रयास करते रहे। इस दौरान कई यात्रियों में टिकट लेने को लेकर बहस भी हो गई। यात्रियों को लाइन से राहत दिलाने के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा टिकट घर में दो वीटीएम मशीन लगाई गई है। दोनों मशीने आए दिन तकनीकी खराबी होने के कारण बंद हो जाती है, जिसके चलते यात्रियों को मजबुरी में लाइन में लगकर टिकट लेना पड़ रहा है। नागपुर और भोपाल की ओर जाने के लिए दोपहर के समय में अधिक ट्रेनें होती है। इस दौरान यात्रियों टिकट काउंटर पर भीड़ बढ़ जाती है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा क्वाइन वीटीएम मशीन लगाई है, जिससे यात्री सीधे रूपए डालकर मशीन से टिकट ले सकते है, लेकिन लोगों को मशीन के बारे में जानकारी नहीं होने से यात्रियो को टिकट लेने के लिए लंबी लाइन में लगना पड़ रहा है। स्टेशन प्रबंधक एसके वर्मा का कहना है कि दोपहर के समय में ट्रेनें अधिक होने से यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। वीटीएम मशीन से भी फैसीलेटरों द्वारा टिकट बेची जा रही है।
एटीएम ने बढ़ाई यात्रियों क परेशानी
रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए एसबीआई द्वारा एटीएम मशीन लगाई गई थी, लेकिन करीब १५ दिन पहले एटीएम मशीन हटा दी। मशीन के हटा लिए जाने से यात्रियों को रूपए की जरूरत होने पर यहा वहां पर भटकना पड़ रहा है। यात्रियों ने बताया कि टिकट लेने के लिए पैसे नहीं होने पर यात्रियों को रूपए निकालने के लिए शहर के अन्य एटीएम पर जाना पड़ता है।रेलवे प्रशासन द्वारा भी यात्रियों को स्वैप मशीन का उपयोग कर टिकट देने के आदेश जारी किए थे पर स्टेशन पर स्वैम मशीन खराब होने से यात्रियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो