scriptताप्ती बैराज में बीस दिन का पानी शेष | Twenty-day water balance in Tapti Barrage | Patrika News

ताप्ती बैराज में बीस दिन का पानी शेष

locationबेतुलPublished: Jun 18, 2019 10:00:51 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

खेड़ी ताप्ती बैराज में पानी के खत्म होने का काउंटडाउन शुरू हो गया है। बैराज में महज २० दिन का पानी शेष होना बताया जा रहा है। हालांकि नगरपालिका का यह दावा है कि महीने भर शहर में पेयजल की आपूर्ति की जा सकता है।

 rain

rain

बैतूल। खेड़ी ताप्ती बैराज में पानी के खत्म होने का काउंटडाउन शुरू हो गया है। बैराज में महज २० दिन का पानी शेष होना बताया जा रहा है। हालांकि नगरपालिका का यह दावा है कि महीने भर शहर में पेयजल की आपूर्ति की जा सकता है। जलसंकट की स्थिति के चलते नगरपालिका ने फिलहाल सप्लाई में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया है। जिस तरह से मानसून पिछड़ रह है उसे देखते हुए पेयजल को लेकर संकट के बादल मंडराने लगे हैं यदि जल्द ही बारिश नहीं हुई तो शहर में पानी को लेकर बड़ा संकट खड़ा हो सकता है। बताया गया कि डैम में इस समय १.८० मीटर पानी शेष रह गया है।
प्रतिदिन एक करोड़ लीटर की खपत
खेड़ी ताप्ती बैराज से बैतूल शहर में प्रतिदिन एक करोड़ लीटर पानी की सप्लाई हो रही है। चूंकि शहर के ३३ वार्डों में पेयजल की सप्लाई की जाना है इसलिए दो दिन के अंतराल से पानी वार्डों में दिया जा रहा है, लेकिन इसमें भी टाइमिंग को लेकर कई वार्डों में दिक्कतें आ रही है। नगरपालिका द्वारा वार्डों में पाइप लाइन का विस्तार भी किया जा रहा है जिससे पानी की खपत भी बढ़ गई है। इसलिए सप्लाई में कटौती भी करना पड़ रही है। जो स्थिति है उसमें जल्द ही बारिश नहीं होती है तो आने वाले दिनों में लोगों को पेयजल को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
भीमपुर के गंगाजीढाना में ग्रामीण मटमैला पानी पीने के लिए मजबूर
बैतूल। भीमपुर की ग्राम पंचायत जमन्या के ग्राम गंगाजीढाना में पेयजल संकट के चलते ग्रामीणों को गांव से तीन किमी दूर जाकर कुएं का मटमैला पानी पीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। पेयजल परिवहन के लिए पंचायत को बजट मिला है लेकिन टेंकर रिपेयरिंग के नाम पर सरपंच एवं सचिव द्वारा फर्जी बिल लगाकर २५ हजार रुपए डकार लिए गए। मामले की शिकायत करने ग्रामीण मंगलवार को जनसुनवाई में आए थे। मामले की जानकारी मिलने पर विधायक धरमू सिंह सिरसाम भी कलेक्टोरेट आ पहुंचे और उन्होंने ग्रामीणों से मामले में चर्चा की। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पंचायत द्वारा पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। टेंकर से भी पेयजल वितरण नहीं किया जा रहा है।उल्टे टेंकर सुधारने के नाम पर पंचायत में फर्जी बिल लगाकर २५ हजार रुपए निकाल लिए गए। ग्रामीणों ने विधायक से सार्वजनिक ट्यूबवैल करवाकर पीने के पानी की समस्या का समाधान किए जाने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो