दो लाख सीट बॉल से होगा जंगलों में पौधरोपण

दो लाख सीट बॉल से होगा जंगलों में पौधरोपण
Plantation

Ghanshyam Rathore | Updated: 04 Jun 2019, 09:09:19 PM (IST) Betul, Betul, Madhya Pradesh, India

जिले में पहली बार पौधरोपण किए जाने के लिए सीट बॉल तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। वन विभाग की नर्सरियों में दो लाख सीट बॉल तैयार किए गए हैं।

बैतूल। जिले में पहली बार पौधरोपण किए जाने के लिए सीट बॉल तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। वन विभाग की नर्सरियों में दो लाख सीट बॉल तैयार किए गए हैं। सीड-बॉल के माध्यम से विभिन्न प्रजातियों के पौधों के बीज खाद एवं मिट्टी की बॉल बनाकर इसके अंदर रखे जाते हैं। इन सीड-बॉल को मिट्टी खोदकर रोपित कर देने पर यह कम वर्षा में भी पौधे को अंकुरित करने में मदद करती है। साथ ही पौधे को जीवित रखने में भी खाद एवं मिट्टी का सहारा मिलता है।
जंगली प्रजातियों के पौधे कर रहे तैयार
वन विभाग द्वारा विभिन्न जंगली प्रजातियों के पौधों जैसे-आंवला, हर्रा, बेहड़ा, सागौन, जामुन, महुआ इत्यादि के बीजों का कम वर्षा में भी सुरक्षित अंकुरण सुनिश्चित करने के लिए सीड-बॉल का प्रयोग किया जा रहा है। विभिन्न प्रजातियों के सीड-बॉल वन विभाग की खकरापुर, बैतूल एवं अन्य नर्सरियों में उपलब्ध हैं। मुख्य वन संरक्षक पीएस चंपावत ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति इन सीड-बॉल को व्यावसायिक रूप से तैयार करना चाहता है तो वन विभाग द्वारा उसे प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
बारिश के दौरान सीट-बॉल से होगा पौधरोपण
कलेक्टर तरूण कुमार पिथोड़े एवं सीईओ जिला पंचायत एमएल त्यागी ने मुख्य वन संरक्षक के साथ जिले की खकरापुर नर्सरी में इन सीड-बॉल का अवलोकन किया तथा आगामी बरसात के दिनों में जिले में व्यापक स्तर पर किए जा रहे पौधरोपण कार्यक्रम में सीड-बॉल का उपयोग किए जाने पर भी जोर दिया। बारिश के दौरान जिले के ढाबा-होटल संचालकों को भी अपने परिसर में दस-दस पौधे लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा जिले के प्रत्येक नागरिक को कम से कम एक पौध अवश्य लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
इनका कहना
-आगामी बरसात में पौधरोपण कार्यक्रम के तहत जिले की समस्त सडक़ों के किनारे आंगनबाडिय़ों, सहकारी संस्थाओं, औद्योगिक क्षेत्र, खदान एरिया एवं अन्य स्थानों पर सीट-बॉल के जरिए विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे।
- तरूण कुमार पिथोड़े, कलेक्टर बैतूल।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned