scriptएक विवाह ऐसा भी… एक मंडप, एक दूल्हा पर फेरे दो दुल्हनों संग | Unique wedding: groom marries two brides in the same pavilion | Patrika News

एक विवाह ऐसा भी… एक मंडप, एक दूल्हा पर फेरे दो दुल्हनों संग

locationबेतुलPublished: Jul 09, 2020 01:42:38 am

Submitted by:

Devendra Karande

मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में अनूठी शादी देखने को मिली। दूल्हे ने एक मंडप के नीचे दो प्रेमिकाओं के साथ फेरे लिए।

 दूल्हे ने दो दुल्हनों से रचाई शादी

Unique marriage held in Keria village of Ghodadongri tehsil of Betul district,Unique marriage held in Keria village of Ghodadongri tehsil of Betul district,Unique marriage held in Keria village of Ghodadongri tehsil of Betul district

बैतूल. बैतूल जिले के घोड़ाडोंगरी विकासखंड के केरिया गांव में एक दूल्हे के साथ दो दुल्हनों की अनूठी शादी देखने को मिली। दूल्हे ने एक मंडप के नीचे अपनी दो प्रेमिकाओं के साथ सात फेरे लिए। शादी में तीनों के परिवार और ग्रामीण शामिल हुए। जानकारी मिलने के बाद प्रशासन ने जांच शुरू कर दी है।
आदिवासी युवक संदीप उईके भोपाल में पढ़ाई कर रहा था। होशंगाबाद में उसकी एक युवती से दोस्ती हो गई। इस दौरान युवक के घर वालों ने कोयलारी में एक अन्य युवती के साथ उसका विवाह तय कर दिया। विवाद बढ़ा तो तीनों परिवारों, समाजजन ने पंचायत बुलाई। निर्णय लिया कि यदि लड़कियां युवक के साथ रहने को तैयार हैं तो दोनों की शादी करा दी जाए। शादी में दूल्हा-दुल्हन के परिजनों के अलावा ग्रामीण भी शामिल हुए। शादी की सभी रस्मे एक मंडप के नीचे ही ली गई। इस शादी का सोशल मीडिया पर वीडियो भी वायरल हो रहा है। कानून के हिसाब से पहले जिस दुल्हन से शादी की रस्म निभाई है वह विधिपूर्ण पत्नी है। दूसरी पत्नी को पति से मिलने वाले अधिकार नहीं मिलेंगे।

पहले जिसके साथ की विवाह की रस्म वही पत्नी
वरिष्ठ अधिवक्ता मदन हिरे ने बताया कि पति या पत्नी के जीवनकाल में पहली पत्नी या पति से विधिपूर्ण रुप से विवाह विच्छेद (तलाक) बिना दूसरा विवाह करना अपराध है। इस मामले में दोषी को सात वर्ष तक के कारावास और जुर्माना हो सकता है। जिस युवती से विवाह की रस्में पहले की गई है वह विधिपूर्ण विवाहिता पत्नी है। दूसरी नहीं होगी। दूसरी पत्नी,पति से मिलने वाले अधिकार के लिए दावा नहीं कर सकती। दूसरी शादी में हाजिर और सहयोग करने वाले लोग भी अपराधी माने जाएंगे।
तीनों परिवारों के निर्णय के बाद हुई शादी
एक युवक ने दो युवतियों से एक ही मंडप के नीचे शादी की है। तीनों परिवारों द्वारा लिए गए निर्णय के बाद यह शादी हुई है।
-मिश्रीलाल परते, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत घोड़ाडोंगरी।

मामले की जांच कराई जा रही है
हमने ऐसी किसी शादी के लिए परमिशन नहीं दी है। बिना अनुमति की शादी हुई है। पटवारी को भेजकर मामले की जांच कराई जा रही है।
– मोनिका विश्वकर्मा, तहसीलदार घोड़ाडोंगरी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो