स्वच्छ राजनीति के लिए मतदाता भी आए आगे

ghanshyam rathor

Publish: May, 17 2018 09:10:58 PM (IST)

Betul, Madhya Pradesh, India
स्वच्छ राजनीति के लिए मतदाता भी आए आगे

चेंजमेकर्स बदलाव के नायक पत्रिका महाअभियान के तहत स्वच्छ राजनीति पर गुरुवार वकीलों का संकल्प कार्यक्रम और संगोष्ठी अभिभाषक संघ कार्यालय में हुई।

बैतूल। चेंजमेकर्स बदलाव के नायक पत्रिका महाअभियान के तहत स्वच्छ राजनीति पर गुरुवार वकीलों का संकल्प कार्यक्रम और संगोष्ठी अभिभाषक संघ कार्यालय में हुई। इस अवसर पर वकीलों ने राजनीति को स्वच्छ करने का संकल्प लिया। वकीलों ने स्वच्छ राजनीति को लेकर बेबाकी से विचार रखे और पत्रिका द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान की सराहना की। वकीलों ने कहा कि भ्रष्टाचार करने वाले लोगों को पार्टी द्वारा टिकट ही नहीं दिया जाना चाहिए। पार्टी साफ व स्वच्छ छवि के लोगों को टिकट दे। ऐसे उम्मीदवार को टिकट दे जिसका जनता की समस्याओं से सरोकार हो। लोगों में अच्छी पहचान हो। जिले का विकास करने वाला हो। पार्टी टिकट देते समय उसकी शैक्षणिक योग्यता का भी ध्यान रखे। राजनीति को स्वच्छ करने के लिए मतदाताओं को भी सामने आना होगा। मतदाता ऐसे लोगों को वोट नहीं दे जो कि भ्रष्टाचार में लिप्त हो। उम्मीदवार की छवि अच्छी होना चाहिए। पत्रिका के इस अभियान में लगभग एक सैकड़ा अधिवक्ता उपस्थित हुए। महिला अधिवक्ता भी शामिल हुई। कार्यक्रम में मुख्य रुप से अशोक वर्मा, राजेन्द्र बघेल, हीरामन सूर्यवंशी, कपिल वर्मा,कमल नागले,नीलेश डोंगरे, दिनेश राठौर, संजय मोखड़े, भारत सेन, अभिषेक दुबे, नवनीत सोनी, रंजना द्विवेदी, वीणा कनाठे, गीता पंवार, भारती गुदवारे, दीपिका पटने आदि अधिवक्ता उपस्थित रहे।
अभिभाषकों का कहना
राजनीति को स्वच्छ करने के लिए ऐसे लोगों को सामने लाना होगा जिसकी परिवार की पृष्ठ भूमि अच्छी हो। जनहित की बात करने वाला हो। आम जनता तक जिसकी पहुंच हो। इसके लिए वोटरों को भी जागरुक होना होगा। ऐसे लोगों को ही मतदान करे जो कि साफ और स्वच्छ छवि के हो।
अवध हजारे, अध्यक्ष जिला अभिभाषक संघ बैतूल।
आज के समय में स्वच्छ राजनीति कल्पना भर रह गई है। जनप्रतिनिधियों को इमानदारी से कोई लेना देना नहीं है। सभी को पहले अपने आपको स्वच्छ करना होगा,तभी राजनीति स्वच्छ हो सकती है। पत्रिका द्वारा राजनीति को स्वच्छ करने जो अभियान चलाया जा रहा है यह सराहनीय है।
भारतचंद राका वरिष्ठ अधिवक्ता बैतूल।
पत्रिका का अभियान सराहनीय है। चुनाव में करोड़ों रुपए खर्च होता है यह बंद होना चाहिए। इसे सुधारने की जरुरत है। राजनीति में भ्रष्टाचार चरम हैं। धर्म और जात-पात के नाम पर राजनीति हो रही है। जिससे राजनीति दूषित हो गई। राजनीति को स्वच्छ करने की आवश्यकता है।
हरीश खंडेलवाल, वरिष्ठ अधिवक्ता बैतूल।
राजनीति में भ्रष्टाचार चरम पर है। चुनाव लडऩे के बाद कुछ सालों में ही नेताओं की आर्थिक स्थिति सुधर जाती है। लोग सेवा करने के लिए कोई राजनीति नहीं करना चाहता। राजनीति को स्वच्छ करने के लिए किसी न किसी को शुरुआत करना होगा। पत्रिका ने इसकी पहल की है।
सुभाष जैन वरिष्ठ अधिवक्ता बैतूल।
राजनीति में नेताओं का शैक्षणिक स्तर भी तय होना चाहिए। ऐसे उम्मीदवार को टिकट दिया जाए जो कि भ्रष्टाचार में लिप्त नहीं है। चुनाव जीतने के बाद नेता आकूत संपत्ती इकट्ठा करने में लग जाते हंैं। उम्मीदवार ऐसा हो जिसका जनता से सरोकार हो और वह जनता की समस्या का निराकरण करे।
गिरीश गर्ग, वरिष्ठ अधिवक्ता बैतूल।
राजनीति को स्वच्छ करने के लिए पत्रिका का यह अभियान सराहनीय है। लोग अभियान से जुड़े तो राजनीति को स्वच्छ किया जा सकता है। राजनीति में अच्छे लोगों को सामने आना चाहिए। मतदाता भी अच्छे लोगों का सहयोग करे। आज के समय में देश की राजनीति को स्वच्छ करने की आवश्यकता है।
अजय सिंह चौहान, पूर्व जिलाध्यक्ष जिला अभिभाषक संघ बैतूल।
राजनीति को स्वच्छ करना कठिन काम है,लेकिन असंभव कुछ भी नहीं। पत्रिका ने यह बीड़ा उठाया है जो कि सराहनीय है। चुनाव लडऩे वालों का शैक्षणिक स्तर भी जरुर परखा जाना चाहिए। चुनाव में आज के समय में जिस तरह से नेताओं द्वारा एक दूसरे पर आरोप लगाए जा रहे हैं। इस संयम की आवश्यकता है।
अजय दुबे, वरिष्ठ अधिवक्ता बैतूल।
मतदाता कभी भी यह नहीं सोचे कि वह अकेला कुछ नहीं कर सकता। मतदाता सोच ले तो तख्ता पलट कर सकता है। इसका उदाहरण वकीलों ने दिल्ली चुनाव में दिया है। अधिवक्ता चाहे तो राजनीति से ऐसे नेता जो कि भ्रष्टाचार में लिप्त हो उसे राजीति और समाज से बाहर कर सकता है।
मदर हिरे, वरिष्ठ अधिवक्ता बैतूल।
राजनीति में अच्छे लोगों के आने से ही देश का विकास होगा। स्वच्छ लोगों को राजनीति में लाने की जिम्मेदारी वोटरों की है। ऐसे लोगों को ही वोट दे जो कि साफ व स्वच्छ छवि के हो। पार्टी भी उम्मीदवार के चयन में इस बात का खास ध्यान रखे। तभी राजनीति को स्वच्छ किया जा सकता है। पत्रिका अभियान सराहनीय है।
संजय शुक्ला, वरिष्ठ अधिवक्ता बैतूल।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned