scriptVideo Unique marriage: दूल्हा बना बछड़ा, बछिया बनी दुल्हन, यहां हुई ये अनूठी शादी | Was unique marriage of calf and heifer | Patrika News
बेतुल

Video Unique marriage: दूल्हा बना बछड़ा, बछिया बनी दुल्हन, यहां हुई ये अनूठी शादी

छड़ा और बछिया की शादी पर पूरे गांव को दिया भोज
मृतकों की आत्मा की शांति के लिए रचाया अनूठा विवाह

बेतुलJun 11, 2019 / 12:50 pm

poonam soni

Was unique marriage of calf and heifer

Video Unique marriage: दूल्हा बना बछड़ा, बछिया बनी दुल्हन, यहां हुई ये अनूठी शादी

बैतूल। आपने दुल्हा-दुल्हन की शादियां तो होते देखी हैं। लेकिन अगर ये कहा जाए कि आपने कभी बछड़ा, बछिया की शादी होते देखा है, तो शायद सुनने में थोड़ा अजीब लगे। लेकिन यह सच है। जी हां…..मुलताई ब्लॉक के ग्राम आमाबघोली में एक अनूठा विवाह सम्पन्न हुआ। यह अनूठा विवाह बछड़ा और बछिया की है। यहां गांव की एक वृद्धा ने बछड़ा और बछिया की शादी रचाई। इतना ही नहीं इनकी शादी पूरी रस्मों रिवाज के साथ हुई। साथ ही पूरे गांव को भोज पर भी बुलाया गया।
हिंदु रिती-रिवाज से सम्पन्न हुआ विवाह

इसके लिए वह सभी रस्में निभाई गई जो कि एक हिंदू रिती-रिवाज में होती है। इस अनूठे विवाह में पूरा गांव शामिल हुआ। वृद्धा ने यह विवाह इसलिए रचाया जिससे कि उसके परिवार के लोगों की आत्मा को शांति मिल सके। ऐसा वृद्धा ने पंडितों के बताने पर किया।
ऐसे निकली बछड़े की बारात
ग्राम आमाबघोली निवासी उमा राठौड़ ने गांव में बछड़ा और बछिया का विवाह कराया। इसके लिए राठौड़ ने बछड़ा और बछिया खरीदकर लाई। बछड़ा और बछिया की शादी के लिए शादी की सभी रस्में निभाई गई। शादी के लिए दोनों को दूल्हा और दुल्हन की तरह सजा गया था। सुबह के समय मंडा हुआ। इसके बाद अहिर प्रथा के अनुसार कपड़े किए गए। महिलाओं के संगीत कराए गए। गांव में बछड़े की बारात निकाली गई।
बाराती बने ग्रामीण
ग्रामीण बाराती बने और नाचते-गाते हुए मंडप में पहुंचे। बारातियों का स्वागत हुआ है। शादी लगने के बाद बछड़ा और बछिया का गठजोड़ा बांधा गया और फिर सात फेरे भी हुए। बकायदा यथा शक्ति लोगों ने दहेज भी दिया। इस अनूठी शादी में गांव के लोग और उमा बाई के रिश्तेदार दूर-दूर से शामिल हुए है। गांव में बछड़ा-बछिया की शादी का एक अलग ही नजारा था। वृद्धा ने बताया कि शादी के बाद बछड़ा और बछिया को गौशाला भेज दिया जाएगा।
पूरे गांव को दिया भोज
शादी में गांव के लोगों को भोज दिया गया। सभी को पंगत में बैठाकर भेाजन कराया गया। शादी की तरह ही पकवान सब्जी, पूड़ी, दाल, चावल, जलेबी भी बनाई गई। गांव के लगभग सात-आठ सौ ग्रामीणों ने भोजन किया।
इसलिए कराया विवाह
उमा बाई राठौड़ ने बताया कि शादी के कुछ समय बाद ही पति अर्जुन राठौड़ की पेड़ से गिरने से मौत हो गई। उमा बाई की एक भी संतान नहीं थी। पति की सहित अन्य परिजनों की आत्मा शांति के लिए पंडितों ने उमा को गरुड़ पंचाग के अनुसार बछड़ा और बछिया की शादी कराने के लिए कहा। जिसके बाद उमा बाई ने यह निर्णय लिया। बछड़ा और बछिया की शादी रचाने वाले पंडित बिट्टू शर्मा ने बताया कि गरुड़ पंचाग में परिजनों की अकाल मौत होने पर शांति के लिए इस तरह का विवाह कराए जाने का उल्लेख है।

Home / Betul / Video Unique marriage: दूल्हा बना बछड़ा, बछिया बनी दुल्हन, यहां हुई ये अनूठी शादी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो