script

वॉल्व लीकेज से रोजाना हजारों लीटर पानी हो रहा बर्बाद

locationबेतुलPublished: Mar 24, 2019 08:57:08 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

पाइप लाइन के वॉल्व लीकेज से पानी की बर्बादी को रोकने में नगरपालिका नाकाम साबित हो रही है। रविवार को पानी से जुड़ी दो तस्वीरे सामने आई।

drop-water

drop-water

बैतूल। पाइप लाइन के वॉल्व लीकेज से पानी की बर्बादी को रोकने में नगरपालिका नाकाम साबित हो रही है। रविवार को पानी से जुड़ी दो तस्वीरे सामने आई। पाइप लाइनों में वाल्व लीकेज की समस्या से जहां रात भर हजारों लीटर पानी बहकर बर्बाद हो रहा है वहीं दूसरी तरफ जलसंकट के चलते बूंद-बूंद पानी को सहेजने के लिए संघर्ष करना पड़ता है।
शहर में लगे एक हजार से अधिक वॉल्व
शहर में पेयजल सप्लाई के नियंत्रण के लिए नगरपालिका द्वारा एक हजार से अधिक वॉल्व लगाए गए हैं लेकिन वाल्व सालों पुराने होने के कारण इनमें लीकेज की समस्या बनी हुई हैं। जिसके कारण हजारों लीटर पानी बहकर बर्बाद हो जाता है। नगरपालिका के अमले ने इन वॉल्वों को सुधारने की कभी जहमत भी नहीं उठाई।शहर के शंकर वार्ड एवं विवेकानंद वार्ड में सप्लाई के दौरान मेन लाइनों में वॉल्व लीकेज से पानी की काफी बर्बादी होती है। यही हाल शहर के अन्य क्षेत्रों का भी है।
बूंद-बूंद सहेजने की कोशिश
पानी का मोल वही समझ सकता है जिसे संकट का सामना करना पड़ रहा हो। लीकेज होते इन वॉल्वों से भी लोग पानी को सहेजने की कोशिश कर रहे हैं। रविवार को विवेकानंद वार्ड में सप्लाई के दौरान वॉल्व लीकेज से बहते पानी को सहेजने के लिए दो बच्चियां प्रयास करती नजर आई। पानी के प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए प्लास्टिक बोरी बिछाई गई थी जिससे पानी का फ्लो धार में तब्दील हो गया था। फिर इस पानी को केनों में भरा जा रहा था।

ट्रेंडिंग वीडियो