scriptताप्ती मंदिर में भरा पानी, पूजन में हो रही परेशानी | Water filled in Tapti temple, problems in worship | Patrika News

ताप्ती मंदिर में भरा पानी, पूजन में हो रही परेशानी

locationबेतुलPublished: Sep 29, 2019 11:22:20 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

अत्यधिक वर्षा के कारण बनी स्थिति

ताप्ती मंदिर में भरा पानी, पूजन में हो रही परेशानी

ताप्ती मंदिर में भरा पानी, पूजन में हो रही परेशानी

मुलताई. नगर में अत्याधिक वर्षा के कारण विगत दो माह से लगातार ताप्ती मंदिर में जहां पानी बना हुआ है वहीं सरोवर ओवरफ्लो होने से लगातार पानी मार्ग पर से भी गुजर रहा है। मंदिर में लगातार पानी रहने से जहां श्रद्धालुओं को पूजन में परेशानी हो रही है, वहीं मंदिर की व्यवस्था भी प्रभावित हो गई है। फिलहाल नवरात्र प्रारंभ होने से ताप्ती मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ गई है और नौ दिनों तक भारी भीड़ बनी रहने से ताप्ती ट्रस्ट के सदस्यों ने सरोवर में आने वाले पानी की दिशा तालाब तरफ मोडऩे की मांग की गई है ताकि सरोवर का पानी थोड़ा कम हो सके। इस संबंध में ताप्ती ट्रस्ट के महेश पाठक, अजय यादव व चिन्टू खन्ना आदि ने बताया कि ताप्ती मंदिर में सतत दो माह से पानी भरा हुआ है जिससे मंदिर प्रबंधन को भी मंदिर की व्यवस्था में परेशानी आ रही है। इधर श्रद्धालुओं को पानी में खड़े रहकर पूजा करना पड़ रहा है जिससे अव्यवस्थाएं हो रही है। सदस्यों ने बताया कि उनके द्वारा संबन्धित अधिकारियों से स्टेशन की ओर से सरोवर में आने वाले पानी की दिशा मोडऩे की मांग की गई है, लेकिन इसके बावजूद फिलहाल लगातार ताप्ती सरोवर में पानी की आवक जारी है जिससे ताप्ती सरोवर में ओवरफ्लो बना हुआ है, मंदिर में भी पानी कम नहीं हो रहा है।
लगातार ओवरफ्लो से टाइल्स खराब, हो सकती है दुर्घटना : बताया जा रहा है कि ताप्ती परिक्रमा मार्ग पर मंदिरों के सामने पेविंग टाइल्स लगाई गई है जो सरोवर के लगातार दो माह से ओवरफ्लो होने के कारण पानी में ही है, ऐसी स्थिति में पेविंग टाइल्स भी खराब हो रही है। यदि ओवरफ्लो बंद भी होता है तो टाइल्स उखडऩा प्रारंभ हो जाएगी। ऐसी स्थिति में अब ओवरफ्लो बंद कराना आवश्यक है। श्रद्धालुओं ने बताया कि ताप्ती मंदिर के पास से शिव मंदिर होते हुए पानी नीचे की ओर बह रहा है इस दौरान मार्ग पर पानी में से ही श्रद्धालुओं को निकलना पड़ता है। नवरात्र में भीड़ बढऩे से ऐसी स्थिति में कभी भी बच्चे अथवा वृद्ध दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं जिसके लिए आवश्यक है कि नवरात्र में सरोवर में आने वाली पानी की दिशा मोड़ दी जाए ताकि ओवरफ्लो बंद हो सके।
पानी को रोकने नहीं है इंतजाम
ताप्ती ट्रस्ट के सदस्यों ने बताया कि सरोवर में जिस गति से पानी आ रहा है उसे रोकने के लिए मठ के पीछे बने पानी को रोकने की व्यवस्था है जहां पटिया लगाने से पानी कुछ हद तक रूककर तालाब की ओर डाइवर्ड हो सकता है। नगर पालिका द्वारा पूर्व में भी पटिया लगाकर पानी को तालाब की ओर मोड़ा जाता रहा है लेकिन इस वर्ष नपा द्वारा पानी की भारी आवक सरोवर में होने के बावजूद भी पटिया नहीं लगाई गई है जिससे पानी लगातार सरोवर में आ रहा है। ट्रस्ट के सदस्यों के अनुसार अभी भी पटिया लगाकर पानी की आवक पर नियंत्रण किया जा सकता है।अपेक्षित पानी नहीं जा रहा तालाब मेंपूरे मामले में जब सीएमओ राहुल शर्मा से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि स्टेशन की ओर से जो पानी आ रहा है उसका रूख मोडऩे तालाब की ओर फिलहाल तालाब की ओर का एक पाइप खोल दिया गया है जिससे पानी तालाब की ओर जा रहा है लेकिन जिस गति से बारिश हो रही है उससे अपेक्षित पानी तालाब में नहीं जा रहा है जिससे ओवरफ्लो बना हुआ है। उन्होंने बताया कि लगातार हो रहे ओवरफ्लो को रोकने के लिए तालाब की ओर के दूसरे पाइप भी खोले जा रहे हैं। इसके अलावा तकनीकि अधिकारियों को मार्गदर्शन के लिए सोमवार बुलाया गया है जिनकी सहमति से सरोवर के जल आवक मार्ग पर पटिया भी लगाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि यदि पूरी तरह से ताप्ती में आने वाले जलप्रवाह को बाधित किया गया तो ताप्ती का पानी वापस विपरित दिशा में आ सकता है इसलिए तकनीकि अधिकारियों से सहयोग लिया जा रहा है जिसके बाद उनके मार्गदर्शन में कार्य कराया जाएगा।
– तालाब की ओर पानी जाने के लिए व्यवस्था की गई है, जिसमें एक पाइप से पानी जा भी रहा है। तकनीकि अधिकारियों से मार्गदर्शन मांगा जा रहा है जिसके बाद पानी की दिशा पूरी तरह मोडऩे के लिए निर्णय लिया जाएगा।
राहुल शर्मा, सीएमओ, मुलताई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो