scriptसांपना जलाशय से सांपना नदी में छोड़ा गया पानी | Water released from the reservoir in the river | Patrika News
बेतुल

सांपना जलाशय से सांपना नदी में छोड़ा गया पानी

बैतूलबाजार में गहराते जलसंकट को देखते हुए सांपना जलाशय से शनिवार सुबह ०.२ एमसीएम पानी नहर के जरिए संापना नदी में छोड़ा गया।

बेतुलApr 06, 2019 / 08:56 pm

ghanshyam rathor

Water released

Water released

बैतूल। बैतूलबाजार में गहराते जलसंकट को देखते हुए सांपना जलाशय से शनिवार सुबह ०.२ एमसीएम पानी नहर के जरिए संापना नदी में छोड़ा गया।नदी में तीन किमी की लंबाई में बने तीन स्टॉप डैम में पानी को स्टोरेज किया जाएगा। जिससे आसपास के कुएं एवं ट्यूबवेल रिचार्ज हो जाएंगे और पानी का संकट दूर हो जाएगा। वर्तमान में गर्मी की शुरूआत में ही नगरपरिषद में पेयजल के १० ट्यूबवैलों में से ४ सूख चुके हैं जबकि शेष ट्यूबवैलों में भी पानी आधा हो गया है। उल्लेखनीय हो कि नगरपालिका बैतूल द्वारा ०.५ एमसीएम पानी सांपना जलाशय में आरक्षित कराया गया था। चूंकि पासडोह जलाशय से खेड़ी ताप्ती में पानी आ चुका हैं इसलिए आरक्षित ०.५ एमसीएम पानी में से ०.२ एमसीएम पानी बैतूलबाजार के लिए सांपना नदी में छोड़ा गया है।
कलेक्टर के समक्ष रखा था प्रस्ताव
नगरपरिषद बैतूल की सहमति के पश्चात जिले के कलेक्टर तरुण कुमार पिथोड़े के समक्ष प्रस्ताव रखा गया था। ज्ञात हो कि माचना नदी एवं स्टॉप डैम को भरने से बैतूल बाजार नगर परिषद के कुएं एवं ट्यूबवेल रिचार्ज हो जाएंगे जिससे नगर परिषद के बोर एवं कुएं भी लबालब पानी हो जाएगा कलेक्टर द्वारा जिला परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण प्रियंका सिंह से प्रस्ताव मांगे जाकर स्वीकृति दी गई। इसी के संबंध में कार्यपालन यंत्री जल संसाधन एवले एवं एसडीओ विपिन वामनकर को निर्देश जारी किए गए। जल उपभोक्ता समिति के अध्यक्ष बंटी वर्मा को सहमति मिलने के बाद बैतूलबाजार नगरपरिषद की आम जनता को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 0.2 एमसीएम पानी शनिवार सुबह 7.00 बजे छोड़ा गया।
पूजा-अर्चना कर छोड़ा गया पानी
पानी छोड़े जाने के पूर्व मां दुर्गा एवं हनुमान जी सहित सभी देवी देवताओं की पूजा अर्चना कर कार्य प्रारंभ किया गया।शाम तक बैतूल बाजार पानी पहुंचने की पूरी संभावना है कार्य को सफलतापूर्वक करने के लिए नगर परिषद बैतूल बाजार की पूरी टीम मुख्य नगर पालिका अधिकारी जीआर देशमुख, नगेन्द्र वागद्रे के निर्देशन में नरेश चौहान 24 घंटे सतत मानिटरिंग में लगे हुए है।

Home / Betul / सांपना जलाशय से सांपना नदी में छोड़ा गया पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो