scriptपीपीई किट पहनने से आ रहे फफोले, खुजली भी हो रही | Wearing PPE kit can cause blisters, itching | Patrika News

पीपीई किट पहनने से आ रहे फफोले, खुजली भी हो रही

locationबेतुलPublished: Jun 06, 2020 10:27:24 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने बताई समस्या

संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने बताई समस्या

संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने बताई समस्या

बैतूल. संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने कोविड 19 से बचाव के लिए दी गई पीपीई किट को लेकर सवाल उठाए हैं। कर्मचारियों का कहना है इसे पहनने के बाद शरीर में फफोले आ रहे हैं और खुजली हो रही है। इसके बाद भी भीषण गर्मी मेें कर्मचारी पहनकर काम कर रहे हैं।
संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर शुक्रवार दोपहर में सीएमएचओ को ज्ञापन दिया और समस्या का निराकरण करने की बात कही। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने बताया कि कोरोना से संपूर्ण देश जूझ रहा है। प्रदेश में कन्टेंटमेंट एरिया में कर्मचारी अपनी जान हथेली पर रखकर आधे वेतन से भी कम वेतन पर लगातार 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाएं दे रहे हैं।
नहीं मिल रही प्रोत्साहन राशि
बताया गया कि 5 जून 2018 को संविदा कर्मचारियों की नीति केबिनेट में पारित की थी। सामान्य प्रशासन द्वारा आदेश भी जारी किया था। जिसमें सभी विभागों के संविदा कर्मचारियों को नियमित कर्मचारी का 90 प्रतिशत वेतन संविदा कर्मचारियों को देने के लिए निर्देशित किया था जो राजस्व विभाग, महिला बाल विकास विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग आदि विभागों ने उस नीति का अनुपालन भी किया, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के एनएचएम में 5 जून 2018 की नीति के अंतर्गत आने वाले संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को इसका लाभ आज तक नहीं मिला। प्रोत्साहन राशि 10 हजार रुपए भी नहीं मिल रहे हैं। कर्मचारियों ने बताया पीपीई किट पहनने से शरीर में फफोले आ रहे हैं और खुजली भी हो रही है। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने प्रांतीय आव्हान पर सीएमएचओ को ज्ञापन सौंपकर 5 जून 2018 की नीति के अंतर्गत आने वाले संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को इसका लाभ दिलाने की मांग की है।
एक साल के बच्चे और माता-पिता ने जीती कोरोना से जंग
जिले में शनिवार को एक भी कोरोना मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई। भोपाल लैब से कुल 35 सेम्पलों की रिपोर्ट भेजी गई थी, लेकिन सभी रिपोर्ट नेगेटिव रही। वहीं घोड़ाडोंगरी क्वॉरंटीन सेंटर से कोरोना पॉजिटिव एक साल का बच्चा सहित उसके माता-पिता ने कोरोना से जंग जीत ली। स्वास्थ्य विभाग ने तीनों को गुलदस्ता भेंट कर उन्हें घर रवाना किया। वहीं बीते चौबीस घंटों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 90 सेम्पल कोरोना जांच के लिए भेजे गए हैं। जिससे अभी तक भेजे गए कुल सेम्पलों की संख्या 1379 पर पहुंच गई है। इनमें से 1144 सेम्पलों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी हैं जबकि 195 सेम्पलों की रिपोर्ट अभी अप्राप्त होना बताई जा रही है।
पुष्प वर्षा कर ताली बजाकर दी विदाई
घोड़ाडोंगरी ब्लॉक के शोभापुर गांव के एक साल बालक एवं उसके माता पिता ने कोरोना से जंग जीत ली है। शुक्रवार को घोडाडोंगरी के क्वॉरंटीन सेंटर से तहसीलदार मोनिका विश्वकर्मा, बीएमओ डॉ संजीव शर्मा, जनपद पंचायत घोडाडोंगरी के सीईओ दानिश अहमद खान ने तीनों का गुलदस्ता देकर सम्मान कर पुष्प वर्षा कर विदाई दी। घोड़ाडोंगरी ब्लॉक के शोभापुर गांव में 10 मई को मुंबई से लौटे एक साल के बालक एवं उसके माता-पिता कि 19 मई को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिसके बाद तीनों को घोड़ाडोंगरी के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। इसके बाद तीनों को बैतूल और इसके बाद भोपाल रैफर कर दिया गया था। गुरुवार को तीनों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें भोपाल अस्पताल से छुट्टी देकर घोडाडोंगरी भेजा गया। शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों एवं स्वास्थ विभाग के स्टाफ ने तीनों पर पुष्प वर्षा कर तीनों का सम्मान कर विदाई दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो