scriptWeather News Madhya Pradesh: betul recorded 41 degree Temperature | Weather News : पारा 40 डिग्री के पार, अभी और बढ़ेगी तपन | Patrika News

Weather News : पारा 40 डिग्री के पार, अभी और बढ़ेगी तपन

Madhyaprdesh में समय से पहले गर्मी के तीखे तेवरों ने झुलसा दिया है। प्रदेश में तेज गर्मी का दौर है, लगभग हर जगह तापमान 40 के ऊपर ही है।

बेतुल

Published: April 07, 2022 01:08:52 am

बैतूल. मध्य प्रदेश में समय से पहले गर्मी के तीखे तेवरों ने आम जनता, पशुओं, वन्यजीवों से लेकर खेतों में खड़ी फसलों तक को झुलसा दिया है। प्रदेश भर में तेज गर्मी का दौर चल रहा है। लगभग हर जगह तापमान 40 के ऊपर ही है। हालांकि प्रदेश में कुछ स्थानों पर तापमान में एक से डेढ़ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन इसके कारण ज्यादा राहत की उम्मीद नहीं की जा सकती। राजधानी में तापमान में खास परिवर्तन नहीं आया और बुधवार को अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानी एसएन साहू ने बताया कि इस समय दक्षिण पूर्वी मप्र में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है, लेकिन इसका खास असर नहीं है। रविवार को Betul Maximum Temperature 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया, जबकि बैतूल का न्यूनतम तापमान भी 20 डिग्री से ऊपर चल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।
Weather News Madhya pradesh
तेज तपन के कारण बदला स्कूलों का समय

आज यहां चल सकती है लू
मौसम विभाग ने 24 घंटों में छिंदवाड़ा, गुना, सतना, ग्वालियर, सागर, अशोकनगर, राजगढ़, दमोह, छतरपुर, धार, खरगोन, शाजापुर, रतलाम आदि जिलों में लू चलने की आशंका व्यक्त की है


गर्मी में धूप से बचने का जुगाड़तापमान में रोजाना आ रहा उछाल
अप्रेल का महीना शुरू होते ही में भी उछाल पकडऩा शुरू कर दिया है। अप्रेल के शुरुआत में ही तापमान में बढ़ोत्तरी हो चुकी है, गुरुवार को तापमान40.7 पर पहुंच गया है, आगे भी तापमान बढऩे की संभावना है। अप्रेल का यह पहला सप्ताह है, दूसरे और तीसरे सप्ताह में पारा 42 डिग्री से ऊपर जा सकता है। तापमान में इजाफा होने से न्यूनतम तापमान भी तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि अभी गर्मी तेज नहीं है लेकिन जल्द ही लू भी चलने की आशंका है। स्वास्थ्य विभाग ने लू से बचाव को लेकर एडवाइजरी भी जारी की है। कोरोना संक्रमण काल के चलते दो साल तक स्विमिंगपूल बंद पड़ा था। चूंकि कोरोना संक्रमण चला गया है इसलिए नगरपालिका द्वारा सोमवार से स्विमिंगपूल को शुरू किया जा रहा है।

स्कूल सुबह साढ़े 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक लगेंगे
betul में भी गर्मी की तपन को देखते हुए स्कूलों का समय बदल दिया है। अब दोपहर 12 बजे के बाद स्कूल नहीं लगेंगे। जिले का तापमान 40 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है। बच्चों को राहत देने के लिए कलेक्टर ने सभी शासकीय, अशासकीय स्कूलों के समय मे परिवर्तन का आदेश दिए है। इसके तहत अब सभी school सुबह साढ़े सात बजे से दोपहर 12 बजे तक ही लग सकेंगे। बढ़ते तापमान की वजह से कलेक्टर ने यह फैसला किया है। हालांकि स्कूलों में पहले से चल रही परीक्षाओं के समय में कोई बदलाव नहीं किया है।
mp_weather_heat_alerts.png
IMAGE CREDIT: patrika
संभागीय मुख्यालय नर्मदापुरम में पारा 42.7 डिग्री पर पहुंचा
गौरतलब है कि नर्मदापुरम का दिन का पारा 42.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच चुका है। बीते दिनों में अधिकतम तापमान में 4.5 डिग्री की बढ़त रही। पचमढ़ी का अधिकतम तापमान 33 डिग्री तक दर्ज किया जा चुका है। वहीं रात का न्यूनतम तापमान देखें तो नर्मदापुरम में यह 18.2, पचमढ़ी में 16.4 एवं बैतूल में २२ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज किया जा चुका है।
समय से पहले क्यों सताने लगी गर्मी
अगले कुछ दिनों में मध्यप्रदेश में लू की लहर चल सकती है। विभाग ने इस दौरान लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर कम होने की वजह से हवा की रफ्तार में कमी आ जाती है। इसलिए तापमान में बढ़ोतरी होती है। इस साल वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर मार्च के तीसरे हफ्ते में ही समाप्त हो चुका है। इसी वजह से समय से पूर्व उत्तर और मध्य भारत में प्रचंड गर्मी का असर देखने को मिला। इसी वजह से इस साल अप्रैल में लगातार शुष्क और गर्म, पश्चिमी हवाएं चलने से तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीरः बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीदDelhi News Live Updates: दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में मिली महिला की सड़ी हुई लाश, जांच में जुटी पुलिससुप्रीम कोर्ट में पूजा स्थल कानून के खिलाफ दायर की गई याचिका, संवैधानिक वैधता को चुनौतीTexas Shooting: अमरीकी राष्ट्रपति ने टेक्सास फायरिंग की घटना को बताया नरसंहार, बोले- दर्द को एक्शन में बदलने का वक्तजातीय जनगणना सहित कई मुद्दों को लेकर आज भारत बंद, जानिए कहां रहेगा इसका ज्यादा असरपंजाब CM Bhagwant Mann का एक और बड़ा फैसला, सरकारी नौकरियों के लिए पंजाबी भाषा है जरूरीकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजहशिवसेना नेता यशवंत जाधव की बढ़ी मुश्किलें, ED ने जारी किया समन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.