scriptपढ़े, अखंड भारत के केंद्र बिंदु पर लगा शिलालेख कहां गायब हुआ | Where did the inscription on the center point of India united | Patrika News
बेतुल

पढ़े, अखंड भारत के केंद्र बिंदु पर लगा शिलालेख कहां गायब हुआ

शिलालेख अखंड भारत के सेंटर पाइंट पर लगा हुआ था। प्रतिवर्ष समय-समय पर अन्य कार्यक्रम करते रहे हैं, लेकिन एक साल पहले उस शिलालेख को सेंटर पाइंट के स्थान से हटाकर आधा किमी दूर स्थापित कर दिया गया है।

बेतुलJul 20, 2019 / 09:04 pm

Devendra Karande

center point

center point

बैतूल। राजा अकबर के दरबारी टोडरमल ने अखंड भारत का मापीकरण कर बैतूल के ग्राम बरसाली में अखंड भारत का केंद्र निर्धारित कर वहां शिलालेख लगाया था। जिसे अखंड भारत का सेंटर पाइंट भी कहा जाता है लेकिन एक साल पहले कुछ लोगों ने सेंटर पाइंट पर लगे शिलालेख को हटाकर आधा किमी दूर स्थापित कर दिया गया है। सेंटर पाइंट के शिलालेख को हटाए जाने के विरोध में भारतीय सुभाष सेना ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को भी मामले की शिकायत की है, लेकिन अभी तक मामले में कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है।
भारतीय सुभाष सेना के पवन यादव ने बताया कि शिलालेख अखंड भारत के सेंटर पाइंट पर लगा हुआ था। प्रतिवर्ष समय-समय पर अन्य कार्यक्रम करते रहे हैं, लेकिन एक साल पहले उस शिलालेख को सेंटर पाइंट के स्थान से हटाकर आधा किमी दूर स्थापित कर दिया गया है। जिसकी शिकायत संस्था द्वारा जिला प्रशासन से की गई थी लेकिन राजनैतिक संरक्षण के चलते सेंटर पाइंट शिलालेख को पुराने स्थान पर स्थापित नहीं किया जा सका और न ही इसे हटाने वाले दोषियों पर कोई कार्रवाई की गई। सुभाष सेना ने शिलालेख को पूर्व स्थापित स्थान पर लगाए जाने को लेकर पुन: मुख्यमंत्री से मांग की है।
इनका कहना
– हमारा सिर्फ इतना कहना है कि सेंटर पाइंट से जो शिलालेख हटाया गया है उसे उसी जगह पुर्नस्थापित किया जाए। अखंड भारत का सेंटर पाइंट पुरातत्व विभाग की धरोहर है। इसके साथ छेड़छाड़ करने वालों पर कार्रवाई की जाए।
– पवन यादव, राष्ट्रीय सचिव भारतीय सुभाष सेना।
– शिकायत सामने आने के बाद हमारे द्वारा तहसीलदार को जांच के लिए लिखा गया है। तहसीलदार एक सप्ताह में जांच कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। उसके बाद ही इस बारे में कुछ बता पाएंगे।
-राजीव रंजन पाण्डेय, एसडीएम बैतूल।

Home / Betul / पढ़े, अखंड भारत के केंद्र बिंदु पर लगा शिलालेख कहां गायब हुआ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो