scriptकोरोना से बुजुर्ग महिला ने तोड़ा दम, 24 घंटे में 14 नए पॉजिटिव | woman dies from Corona, 14 new positives in 24 hours | Patrika News

कोरोना से बुजुर्ग महिला ने तोड़ा दम, 24 घंटे में 14 नए पॉजिटिव

locationबेतुलPublished: Jul 13, 2020 02:59:14 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

कोरोना पसार रहा पैर: चिचोली में एक ही परिवार के आठ सदस्य पॉजिटिव निकले, गांव में अब 15 तक रहेगा लॉकडाउन

कोरोना से बुजुर्ग महिला ने तोड़ा दम, 24 घंटे में 14 नए पॉजिटिव

कोरोना से बुजुर्ग महिला ने तोड़ा दम, 24 घंटे में 14 नए पॉजिटिव

बैतूल. जिले में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना ब्लास्ट हुआ है। कोरोना के 14 नए संक्रमित मरीज सामने आए हैं। अकेले रविवार को 10 मरीज सामने आए हैं। वहीं भौंरा निवासी 90 साल की महिला की कोरोना से भोपाल में मौत हो गई। चिचोली में एक ही परिवार के कुल आठ सदस्यों में कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। इस परिवार के एक वृद्ध व्यक्ति को पथरी का इलाज कराने के लिए नागपुर ले जाया गया था। नागपुर से लौटने के बाद वृद्ध में कोरोना पॉजिटिव होना सामने आया है। इससे परिवार के अन्य सदस्य भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। अभी परिवार के 11 अन्य सदस्यों की रिपोर्ट बाकी है।

114 पर पहुंच गई संख्या
शनिवार देर रात को कोरोना के चार मरीज शोभापुर, मुलताई, गोराखार और बिसनूर में सामने आए हैं। इससे जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 114 पर पहुंच गई है।


होम क्वॉरंटीन के दौरान बाहर निकलने पर लगा जुर्माना
होम क्वॉरंटीन अवधि के दौरान घर से बाहर निकलने पर दो व्यक्ति पर दो-दो हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। बताया गया कि दो कोरोना संदिग्ध व्यक्ति को होम क्वॉरंटीन किया था। उनके द्वारा इस दौरान घर से बाहर निकलने पर कलेक्टर द्वारा दोनों व्यक्तियों पर दो-दो हजार रुपए जुर्माना लगाया है। कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि यदि कोई भी व्यक्ति होमक्वॉरंटीन में बाहर निकलते हैं तो उन पर जुर्माने की कार्रवाई होगी।


लौटे तो कोरोना पॉजिटिव
चिचोली कस्बे के 80 वर्षीय वृद्ध व्यक्ति को गत दिवस परिजन पथरी का इलाज कराने के लिए नागपुर ले गए थे। जांच में वृद्ध के ब्लेडर में पथरी होना पाई गई थी। जांच के बाद वृद्ध वापस चिचोली लौट आया था। नागपुर से लौटने के कारण वृद्ध का कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया गया था जिसकी रिपोर्ट 9 जुलाई को कोरोना पॉजिटिव आई थी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसके बाद बुजुर्ग के संयुक्त परिवार के सदस्यों की कोरोना जांच के लिए सैंपलिंग कराई।

कांटेक्ट हिस्ट्री खंगाल रहा विभाग
परिवार के कुल 22 लोगों के सैंपल कोरोना जांच के लिए गए थे। इनमें से 11 सैंपलों की रिपोर्ट रविवार शाम को आई। जिसमें से आठ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें पांच महिलाएं एवं तीन पुरुष बताए जाते हैं। जबकि शेष 11 की रिपोर्ट आना बाकी है। स्वास्थ्य विभाग अब इस संयुक्त परिवार के सदस्यों की कांटेक्ट हिस्ट्री खंगाल रहा है।

क्वॉरंटीन करना भी एक मुश्किल काम
विभाग को डर इस बात का भी है कि परिवार बड़ा होने के कारण कितने लोगों के संपर्क में आया होगा। उनकी पहचान कर उन्हें क्वॉरंटीन करना भी एक मुश्किल काम होगा। प्रशासन ने पॉजिटिव मरीजों के घर के सामने से बैरिकेट्स लगाकर 100 मीटर के दायरे को कंटेंटमेंट घोषित किया है।


15 तक डोर टू डोर सर्वे कर ढूंढेंगे संक्रमित
चिचोली में एक ही परिवार के आठ लोगों को कोरोना पॉजिटिव आने के बाद कलेक्टर ने चिचोली में 15 जुलाई तक लॉकडाउन के आदेश दिए हैं। इस दौरान सभी गतिविधियां नगर में बंद रहेंगी। चिचोली नगरीय क्षेत्र में 13, 14 व 15 जुलाई को पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान डोर-टू-डोर सर्वे कर संक्रमण की पहचान भी की जाएगी।


खेड़ी में कोरोना के दो नए मरीज सामने आए
खेड़ीसांवलीगढ़ में रविवार देर शाम कोरोना के दो नए मरीज सामने आए हैं। इनमें मरीजों के सैंपल कुछ दिन पहले लिए गए थे। जिनकी रिपोर्ट आज कोरोना पॉजिटिव आई है। मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें खेड़ी के कोविड केयर सेंटर में इलाज के लिए भर्ती किया गया है।

34 से बढ़कर 48 पर पहुंच गई संख्या
बताया गया कि खेड़ी निवासी 10 वर्षीय बालक हाल ही में अमरावती महाराष्ट्र से लौटा था तथा 30 वर्षीय व्यक्ति भीलवाड़ा राजस्थान से लौटा था। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब दोनों मरीजों की कांटेक्ट और ट्रैवल हिस्ट्री भी खंगाली जा रही है ताकि पता लगाया जा सके कि वह किन लोगों से मिले थे। इधर जिले में कोरोना संक्रमित भर्ती मरीजों की संख्या 34 से बढ़कर 48 पर पहुंच गई है।

 

मुलताई में निकला पहला कोरोना पॉजिटिव
मुलताई. भगतसिंह वार्ड में नगर का पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज निकला है। वहीं नगर के एक बुजुर्ग व्यापारी की भोपाल में कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इधर, प्रभात पट्टन क्षेत्र के बिसनूर ग्राम में भी बाहर से आया युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है। जिससे प्रशासन सहित स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। मुलताई के कोरोना पॉजिटिव को कामथ स्थित कोविड सेंटर में और बिसनूर में मिले मरीज को प्रभात पट्टन के कोविड सेंटर में भर्ती किया है।

दूसरा मरीज व्यापारी है
मुलताई में कोरोना पॉजिटिव मरीज का पहला मरीज देसी शराब दुकान का कर्मचारी है, वहीं दूसरा मरीज व्यापारी है जिसकी तबियत खराब रहने से उसे भोपाल ले जाया जहां उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अभी तक नगर के समीपस्थ ग्राम परमंडल एवं कामथ में ही मरीज मिले थे।


पुलिस बल के सम्मान में शामिल हुआ था कोरोना पॉजिटिव :

भगतसिंह वार्ड में पाए गए कोरोना पॉजिटिव शराब विक्रेता की ट्रेवल हिस्ट्री के अनुसार वह आदिवासी समाज द्वारा पुलिस बल छिंदवाड़ा का सम्मान किया था उस आयोजन में वह युवक शामिल था जिससे मामला और भी पेचिदा हो गया है। शराब विक्रेता मुंडापार चाचा के घर गया था जिसके बाद उसे सर्दी-खांसी होने से उसका सैंपल लिया था जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो