script

सोलर लेम्प और सोलर दीपक बनाएंगी स्व सहायता समूह की महिलाएं

locationबेतुलPublished: Dec 19, 2020 09:43:51 pm

Submitted by:

Devendra Karande

सोलर एनर्जी स्वराज यात्रा शुक्रवार को जिले के सोलर ग्राम बाचा में पहुंची। यहां सोलर मेन आईआईटी मुंबई के डॉ. चेतन सिंह सोलंकी ने चौपाल बैठक में ग्राम में लगाए गए सोलर कुकिंग सिस्टम के बारे में ग्रामवासियों से चर्चा की।

सोलर ग्राम बाचा पहुंची सोलर एनर्जी स्वराज यात्रा

Solar Energy Swaraj Yatra reached Solar Village

बैतूल। सोलर एनर्जी स्वराज यात्रा शुक्रवार को जिले के सोलर ग्राम बाचा में पहुंची। यहां सोलर मेन आईआईटी मुंबई के डॉ. चेतन सिंह सोलंकी ने चौपाल बैठक में ग्राम में लगाए गए सोलर कुकिंग सिस्टम के बारे में ग्रामवासियों से चर्चा की। ग्राम की महिलाओं ने बताया कि सोलर कुकर से उन्हें खाना बनाने में बहुत सुविधा हुई है तथा अब जंगल से लकड़ी लाना नहीं पड़ती।
ग्राम चौपाल पर ग्रामवासियों व स्वसहायता समूह की महिलाओं से चर्चा करते हुए सिंह ने कहा कि पर्यावरण को बचाने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने सौर ऊर्जा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जन जागरण कर सोलर बस में 2030 तक घर न जाने का व्रत लेकर पूरे भारत और अन्य देशों के भ्रमण पर रहेंगे। उन्होंने ग्रामीणों को बहुत ही आसान तरीके से सोलर उपकरण कैसे तैयार कर सकते हैं इसकी जानकारी दी और इसे स्वरोजगार से कैसे जोड़ सकते हैं इसके बारे में भी विस्तार से बताया। भविष्य में सोलर लेम्प और सोलर दीपक बनाने का प्रशिक्षण भी बाचा ग्राम की महिलाओं को दिया जायेगा। इस यात्रा में श्री सोलंकी के साथ जिला पंचायत सीईओ एमएल त्यागी, घोड़ाडोंगरी जनपद सीईओ दानिश अहमद खान, भारत भारती आवासीय विद्यालय के सचिव एवं बाचा ग्राम को आदर्श बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले मोहन नागर आजीविका मिशन के अधिकारी एवं घोड़ाडोंगरी से दीपक उईके, सरपंचगण कमलेश परते राजेंद्र कवड़े, सचिव संजीव नामदेव एवं महिला स्व सहायता समूह सहित ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो