scriptमजदूरों के पास नहीं था गेट पास, गार्ड ने रोका | Workers did not have gate pass, guard stopped | Patrika News

मजदूरों के पास नहीं था गेट पास, गार्ड ने रोका

locationबेतुलPublished: May 21, 2019 11:35:57 pm

Submitted by:

pradeep sahu

प्लांट का वार्षिक संधारण कार्य प्रभावित, कल लाइटअप होना है यूनिट

मजदूरों के पास नहीं था गेट पास, गार्ड ने रोका

मजदूरों के पास नहीं था गेट पास, गार्ड ने रोका

सारनी. ठेका कंपनी को लेबरों के गेट पास नवीनीकरण कराने सुरक्षा विभाग में जमा करना उस समय महंगा पड़ गया। जब दूसरे दिन कार्य के समय पर सूचीबद्ध मजदूरों को गेट पास के अभाव में कार्यस्थल पर जाने से सुरक्षा गार्ड ने रोक दिया। मामला सतपुड़ा ताप विद्युत गृह सारनी का है। इन दिनों पॉवर हाउस सारनी की 210 मेगावाट की 8 नंबर और 250 मेगावाट की 10 नंबर इकाई का वार्षिक संधारण कार्य चल रहा है।
कार्यरत मजदूरों के गेट पास की तिथि पूरी होने पर नवीनीकरण के लिए ठेकेदार दीपक तिवारी द्वारा सोमवार शाम को मुख्य सुरक्षा अधिकारी राकेश भार्गव के पास जमा किए गए थे। अधिक संख्या में गेट पास होने की वजह से दूसरे दिन मजदूरों को कार्य पर आने से रोके नहीं। इसके लिए सुरक्षा अधिकारी ने मजदूरों को सूचींबद्ध कर ठेका कंपनी को दिया। लेकिन इस सूचीं का मंगलवार सुबह प्रथम पाली के मजदूरों के लिए कोई मतलब नहीं निकला। दरअसल गेट पर मौजूद सुरक्षा गार्ड बड़ोनिया ने गेट पास के बिना मजदूरों को प्लांट में एंट्री नहीं करने दी। करीब दो घंटे तक चले इस नाटकीय घटनाक्रम के बाद आधे मजदूर अपने-अपने घरों के लिए लौट गए। वहीं आधे मजदूर सुरक्षा अधिकारी के पहुंचने के बाद प्लांट में पहुंचे। बहरहाल इस संपूर्ण घटनाक्रम से वार्षिक संधारण कार्य का काम प्रभावित हुआ है। दरअसल 8 नंबर इकाई को 22 मई को लाइटअप करना है। मजदूरों के कार्य पर नहीं पहुंचने से संधारण कार्य में विलंब होने से इंकार नहीं किया जा सकता।
दो घंटे गेट पर खड़े रहे मजदूर – गौरतलब है कि पॉवर हाउस में संधारण कार्य यूनाइटेड इंजीनियरिंग कंपनी द्वारा किया जा रहा है। मंगलवार को कार्य से रोके मजदूर इसी कंपनी के थे। सुबह 8 से 10 बजे तक गेट नंबर 7 पर लगातार प्लांट में पहुंचने की जद्दोजहद करने पर भी जब प्रवेश नहीं मिला तो आधे मजदूर आक्रोशित होकर लौट गए। ठेकेदारों का कहना है कि गेट पास को लेकर आए दिन हमें कई तरह की परेशानी से जूझना पड़ता है। वहीं सुरक्षा विभाग का कहना है कि गेट पास के नवीनीकरण होने तक आधार कार्ड, परिचय पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो