scriptइस बार हाइवे पर कांवड़ यात्रा सकुशल संपन्न कराना, प्रशासन के सामने बड़ी चुनौती | Big Challenge for Administration to Complete Kavad Yatra in Bhadohi | Patrika News

इस बार हाइवे पर कांवड़ यात्रा सकुशल संपन्न कराना, प्रशासन के सामने बड़ी चुनौती

locationभदोहीPublished: Jul 14, 2019 07:45:31 am

नेशनल हाइवे पर सिक्स लेन निर्माण कार्य के चलते भीषण जाम लगने की आशंका।
डीएम-एसपी खुद तैयारियों की कर रहे हैं निगरानी।

Kavad yatra

कांवड़ यात्रा

भदोही. कावड़ यात्रा को लेकर भदोही जिला प्रशासन के सामने इस साल कई चुनौतियां रहेगी दरअसल प्रयाग से जल लेकर हाईवे से होते हुए सावन भर लाखों कावड़िया काशी जाते है इस यात्रा के दौरान हाईवे का एक लेन कावड़ियों के लिए रिजर्व होता है लेकिन इस साल हाईवे पर छह लेन निर्माण और कई इलाको में ओवरब्रिज व अंडर पास का काम चल रहा है, इसलिए इस वर्ष की यात्रा को संपन्न कराने के लिए प्रशासन के सामने चैलेंज भी है। प्रशासन तैयारियां पूरी करने में जुटा है। डीएम, एसपी ने पूरी कमान अपने हाथ में ले रही है। वह खुद हाईवे पर पहुंचकर व्यवस्थाओ को पूरा करा रहे हैं। प्रयाग से काशी तक की बेहद कठिन कांवड़ यात्रा में भदोही जिले की 42 किलोमीटर का सीमा क्षेत्र पड़ती है।
 

इस यात्रा को सम्पन्न कराने के लिए आने वाली 17 तारीख से पूरे सावन भर NH 2 की प्रयागराज से वाराणसी तक जाने वाली एक तरफ की सड़क को कावड़ियों के लिए रिजर्व कर दिया जायेगा। कावड़ियों के मार्ग पर कोई भी वाहन नहीं चल सकता। पूरा यातायात दूसरी पटरी से ही चलेगा वहीं सुरक्षा के मद्देनजर पूरे 42 किलोमीटर के क्षेत्र को दो जोन में बांटा गया है। पूरे 24 दो डिप्टी एसपी के आलावा भारी पुलिस बल तैनात रहेगा। मिर्ज़ापुर और सोनभद्र से पुलिस बल आवंटित कर दिया गया है। साथ ही संवेदनशील इलाको में जहां हादसे होने की सम्भावना रहती है, वहां विशेष रूप से नजर रखी जाएगी। हाईवे पर एम्बुलेंस और क्रेन की व्यस्व्था की गई है और हाईवे के सभी सरकारी अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी आपात स्थित के लिये तैयार रहें। कावड़ियों को जरुरी दवाएं यात्रा के दौरान वितरित करते रहें।
इस वर्ष कांवड़ यात्रा के दौरान ट्रैफिक का भारी दवाव रहेगा हाईवे के चौड़ीकरण और कई अंडर पास और ओवरब्रिज के निर्माण की वजह पूरे सावन भर हाईवे पर भीषण जाम के हालात बन सकते हैं। बीते वर्षो में सड़क हादसों में कावड़ियों के घायल होने और कई कावड़ियों की मौत के बाद हुए बबाल को लेकर इस वर्ष जिले के आलाधिकारी सतर्क हैं। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक खुद व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। डीएम, एसपी ने हाईवे पर सुरक्षा से लेकर अन्य बिन्दुओं पर निर्देश जारी किये हैं साथ ही नेशनल हाईवे ऑथॉरिटी को भी निर्देश दिए गए हैं कि कांवड़ यात्रा को लेकर निर्माण कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जाये।
By Mahesh Jaiswal

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो