TET की परीक्षा देने जा रहे हैं तो रखें ये खास सावधानी, प्रशासन ने जारी किया निर्देश

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि परीक्षा को नकल विहीन एवं मानकों के अनुसार संपन्न कराई जाए

By: Ashish Shukla

Published: 03 Jan 2020, 08:56 PM IST

भदोही. जनपद में 08 जनवरी को आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की तैयारियों के संबंध में बैठक आयोजित की गई। जिसमे जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि परीक्षा को नकल विहीन एवं मानकों के अनुसार संपन्न कराई जाए । परीक्षार्थियों को इन बातों को जानना बेहद जरूरी है ताकि वो किसी तरह की समस्या से बच सकें।

प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि परीक्षा केंद्र में जाने से पहले परीक्षार्थियों की गेट पर ही सघन तलाशी ली जाए । परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थियों को मोबाइल, कैलकुलेटर, स्मार्ट वाॅच सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस न ले जाने दें । परीक्षा केंद्रों की 300 मीटर परिधि में कोई फोटोस्टेट मशीन नहीं होनी चाहिए । परीक्षा कक्षों में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था तथा सीसीटीवी कैमरे सक्रिय रहें ।

शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता में शिक्षक पात्रता परीक्षा को नकल विहीन कराने के संबंध में बैठक आयोजित की गई ।
डीएम ने शिक्षक पात्रता परीक्षा कराने में सेक्टर एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश दिए कि 08 जनवरी को जनपद में आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तर प्रदेश (टीईटी) को नकल विहीन एवं सकुशल संपन्न कराने से पहले तैयारियां पूर्ण कर लें।

जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तर प्रदेश (टीईटी) को सभी केंद्रों पर शासन की मंशा के अनुरूप नकल विहीन एवं सकुशल संपन्न कराया जाए । सभी अधिकारीगण अपने-अपने स्तर पर इसकी तैयारियां सुनिश्चित कर लें।

उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण परीक्षा को संपन्न कराने में शासन के द्वारा एवं आयोग के द्वारा जो दिशा निर्देश दिए गए हैं। जनपद में यह परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जाएगी, परीक्षा के आयोजन में आयोग एवं शासन के निर्देशों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

पुराने प्रवेश पत्र पर भी मिलेगा प्रवेश

यूपी टीईटी अभ्यर्थी 22 दिसंबर की परीक्षा के अनुरूप डाउनलोड किए गए प्रवेश पत्र के साथ भी 8 जनवरी को परीक्षा दे सकेंगे। रजिस्ट्रार विभागीय परीक्षाएं ने स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थी पूर्व में 22 दिसंबर के लिए जारी प्रवेश पत्र पर ही परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे। जो अभ्यर्थी इंटरनेट बंद होने के कारण प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर सके थे उनके लिए बुधवार से दोबारा वेबसाइट updeled.gov.in खोल दी गयी है। जो पूर्व में प्रवेश पत्र डाउनलोड कर चुके हैं उन्हें दोबारा प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। इधर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने उन स्कूलों में 8 जनवरी को अवकाश घोषित किया है जिन्हें टीईटी के लिए केंद्र बनाया गया है। 8 को सुबह 10 से 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर और 2.30 से 5 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी।

Ashish Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned