script

भदोही की दो नगरपालिका पर एक पर भाजपा तो दूसरे पर निर्दल का लहराया परचम

locationभदोहीPublished: Dec 02, 2017 03:00:14 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

ख़मरिया , सुरियावा और नई बजार निकाय में चली साइकिल

Muncipal Election

निकाय चुनाव

भदोही. यूपी में निगमों के चुनाव में जहां मुख्यमंत्री योगी का जलवा चला है । वहीं भदोही जिले में उनका जादू फ्लॉप साबित हुआ है । लेकिन बराबर की जंग देखी गई । निर्दल उम्मीदवारों ने बेहतर प्रदर्शन किया । जिले की दो नगर पालिका और पांच निकायों में भाजपा सिर्फ दो पर जीत पाई है । जबकि दो सीट पर निर्दल ने झंडा फहराया है । एक सीट पर कांग्रेस भी मजबूती से वापसी करती दिखी है । बसपा का पूरी तरह सफाया हो गया है लेकिन वह सपा को कड़ी टक्कर देने में कामयाब हुई है । समाजवादी पार्टी भी दो निकायों पर अपना कब्जा जमाया है । बागी निर्दल उम्मीदवारों ने जलवा बिखेरा है । भदोही में सपा की प्रतिरोध की वजह से दोबारा मतगणना का रीटेबलाइजेशन (मिलान) किया गया। यहां हार जीत का अंतर कम बताया गया है । कड़ी सुरक्षा निगरानी एवं डीएम -एसपी की मौजूदगी में गिनती कराई गई । भदोही में पांच निकाय और दो नगर पालिका के लिए दूसरे चरण 26 अक्तूबर को मतदान हुआ था। जिले की सबसे प्रतिष्ठा परक सीट भदोही नगर पालिका से भाजपा उम्मीदवार अशोक जायसवाल की जीत हुई है ।
भदोही नगर पालिका
भदोही नगर पालिका में बीजेपी 14113 मत पाकर अपने प्रतिद्वंदी सपा को 205 वोट से पराजित किया। यहां सपा के हसनैन अंसारी को कुल 13908 वोट मिले । जबकि बसपा के अतहर अंसारी को 12373 मत मिले। यहां सपा के हार की वजह आंतरिक गुटबाजी बताई जाती है ।
गोपीगंज नगर पालिका
गोपीगंज नगर पालिका के आए परिणाम में एक बार सत्ता फ़िर प्रहलाददास गुप्ता के हाथ रही है । उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के माबूद खां को कड़ी टक्कर में सिर्फ 219 मतों से पराजित किया। यहां कांग्रेस ने उन्हें कड़ी टक्कर दिया। निर्दल गुप्ता को जहां 4973 वोट मिले वही खां को 4754 मत मिले। यहां भाजपा के गगन 4202 वोट हासिल कर तीसरे पायदान पर रहे जबकि जबकि सपा के अनिल जायसवाल 1060 मत पाकर चौथे नम्बर पर रहे।
ज्ञानपुर निकाय
जिला मुख्यालय की निकाय ज्ञानपुर में भाजपा के वर्तमान उम्मीदवार हीरालाल मौर्य अपने करीबी सपा के घनश्यामदास गुप्ता को दूसरी बार ज़मीन दिखाने में कामयाब हुए हैं । यहां भाजपा के हीरालाल मौर्य को 915 मतों से जीत मिली है । उन्हें 3893 वोट मिले जबकि सपा के घनश्यामदास को 2978 मत हासिल हुए।

सुरवरिया निकाय
नगर पंचायत सुरियावा में सपा की जीत हुई है । सपा के गोरेलाल को जहां 3675 वोट मिले। वहीं भाजपा के गुलाब को 3535 मत मिले। इस तरह सपा 540 वोट से विजयी रही है । एक तरह से देखा जाय तो सपा सुरक्षित सीट में भी अपना कब्जा बरकरार रखा है । निवर्तमान में नन्दलाल गुप्ता वहां के अध्यक्ष रहे। वह सपा से रहे हैं ।

घोसिया निकाय
घोसिया नगर निकाय में निर्दल रज़िया ने जीत हासिल किया है । वह सपा की उम्मीदवार बेबी को 575 वोट से पराजित किया। रज़िया को जहां 4181 मत मिले वहीं उनकी विरोधी को 3606 वोट हासिल हुए। जबकि भाजपा यहां तीसरे नंबर पर रही।

खमरिया निकाय
जिले की मिनी कालीन नगरी ख़मरिया के निकाय चुनाव में जनता ने अब तक बेताज बादशाह रहे रामधनी मौर्य को आसमान दिखाया है । यहां से सपा के नंद मौर्य की जीत हुई है । बसपा ने यहां अच्छा प्रदर्शन किया है । नंद को जहां 2593 वोट मिले हैं। वहीं बसपा को 2358 मत मिले हैं । यहां महमूद आलम दूसरे पर हैं । तीसरे पर निर्दल रामधनी मौर्य रहे उन्हें 1914 वोट मिले जबकि अंतिम पायदान पर भाजपा रही , जहां उसके प्रत्याशी रामसजीवन को 816 वोटों से संतोष करना पड़ा। सपा यहां 235 मतों से जीत हासिल किया।

भदोही नई बाजार निकाय
भदोही की नई बाजार निकाय पर सपा का कब्जा बरकरार रहा। यहां सपा के उम्मीदवार विजय सोनकर को जहां 2074 मात हासिल हुई वही भाजपा के लालजी को 2047 वोट मिले । दोनों लोगों में कांटे की टक्कर देखी गई। 36 वोट से सपा की जीत हुई। यहां जमकर मुकाबला सपा और भाजपा में देखा गया। विधानसभा वार देखा जाय तो औराई में योगी की बुरी तरह पराजय हुई है ।

यहां से भाजपा विधायक दीनानाथ भास्कर एक सीट पर विजय दिलाने में कामयाब नहीं हुए हैं । भाजपा यहां की घोसिया और ख़मरिया दोनों निकायों की सीट हार गई है । ख़मरिया से जहां सपा जीती है वहीं घोसिया से निर्दल। जबकि भदोही भाजपा विधायक रवींद्र नाथ त्रिपाठी भदोही नगर पालिका को सपा से झपटने में कामयाब हुए हैं । यहां वर्तमान में सपा के आरिफ सिद्दिकी की पत्नी महलका बेगम चैयरमैन रहीं । जबकि इसी विस की नई बजार सीट पर दोबारा सपा का कब्जा हो गया है । सबसे बड़ी बात त्रिपाठी खुद सुरियावा गृहनगर की निकाय सीट हार गए। यहां सपा अपना जलवा कायम रखा है । लेकिन अति महत्वपूर्ण गोपीगंज नगर पालिका में भाजपा तीसरी पायदान पर रही। सत्ताधारी भाजपा के लिए यह चुनौती है ।

ट्रेंडिंग वीडियो