scriptकालीन निर्यात बढ़ाने के लिये पहली बार दिये जाएंगे कारपेट एक्पोर्टर्स को अवार्ड | CEPC Start Exporter Award in India Carpet Expo Varanasi | Patrika News

कालीन निर्यात बढ़ाने के लिये पहली बार दिये जाएंगे कारपेट एक्पोर्टर्स को अवार्ड

locationभदोहीPublished: Aug 28, 2019 10:19:48 am

38वें इंडिया कारपेट एक्सपो वाराणसी से होगी शुरुआत।
पांच कैटेगरी में दिये जाएंगे निर्यातकों को अवार्ड।

India Carpet Expo

इंडिया कारपेट एक्सपो

भदोही. कालीन निर्यातकों को उत्साहित करने के लिए इस वर्ष वाराणसी में आयोजित 38वां इंडिया कारपेट एक्सपो में उत्कृष्ट निर्यात के लिए निर्यातकों को अवार्ड प्रदान किया जाएगा। एक्सपो में पहली बार निर्यातकों को अवार्ड देने की यह योजना शुरू की जा रही है। इसके तहत कुल पांच श्रेणियों में अवार्ड प्रदान किया जाएगा।
वाराणसी के सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में 11 से 14 अक्टूबर तक वस्त्र मंत्रालय के कालीन निर्यात सम्वर्धन परिषद द्वारा आयोजित 38वें इंडिया कार्पेट एक्सपो का आयोजन होगा। इस फेयर का उद्घाटन केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी करेंगी। फेयर में 270 निर्यातक अपना स्टाल लगाएंगे। इसमें 400 विदेशी बायरों के आने की संभावना है।
विदेशों में लगने वाले कारपेट फेयर में कई श्रेणियों में अवार्ड दिया जाता है जिससे कालीन उद्यमियों के उत्साहवर्धन के साथ उनके उत्पाद की ब्रांडिंग भी होती है। अब भारतीय कालीन मेले में भी यह अवार्ड दिए जाने से माना जा रहा है कि इससे निर्यातकों का उत्साह बढ़ेगा।
इस बारे में कालीन निर्यात सम्वर्धन परिषद के अध्यक्ष सिद्धनाथ सिंह ने बताया कि फेयर में कुल पांच श्रेणियों में में अवार्ड दिए जाएंगे और इसके लिए निर्यातकों से आवेदन मांग लिए गए हैं। अवार्ड के लिए हाईएस्ट एक्सपोर्ट परफार्मेंस, हैंडनाटेड वुलेन कारपेट, टफ्टेड व हैंडलूम, हैंडमेड सिल्क और हैंडनाटेड वुलेन दरी व सैगी श्रेणी तय की गई है। इस फेयर में दिल्ली, राजस्थान, कश्मीर, पानीपत, पश्चिम बंगाल, केरल, भदोही, मिर्जापुर, वाराणसी सहित देश के अन्य दूसरे क्षेत्रों के निर्यातक इस फेयर में भाग लेते हैं।
By Mahesh Jaiswal

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो