scriptलोकसभा चुनाव के लिये बीजेपी का खास प्लान, सीएम योगी के इस फैसले से पीएम मोदी की राह होगी आसान | Cm Yogi will help bjp through Government scheme in Loksabha election | Patrika News

लोकसभा चुनाव के लिये बीजेपी का खास प्लान, सीएम योगी के इस फैसले से पीएम मोदी की राह होगी आसान

locationभदोहीPublished: Jul 19, 2018 09:54:36 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

यूपी के मुख्य सचिव ने सूबे के सभी जिलाधिकारियों को पत्र जारी करते हुए निर्देश दिया गया है कि व्यापक स्तर पर…

भदोही. आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर मैदान में मजबूती से उतरने के लिये एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ताबड़तोड़ रैलियां कर जनता में विश्वास जगाने के लिए जुटे हुए हैं, वहीं दूसरी तरफ सीएम योगी आदित्यनाथ लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश उन सभी पात्र लोगों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देना चाहते हैं जो अभी तक किसी कारण लाभ से वंचित रहे हैं।
इसके लिए मुख्य सचिव ने सूबे के सभी जिलाधिकारियों को पत्र जारी करते हुए निर्देश दिया गया है कि व्यापक स्तर पर एक सर्वे कराकर पात्र लोगों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जाये।
सर्वेक्षण में पाए गए पात्रों को पेंशन, आवास, राशन और आवास योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। सरकार के इस फैसले को चुनाव से जोड़कर एक बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है। सूबे के मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पांडेय ने सभी मण्डलायुक्त व जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर निर्देशित किया है कि प्रदेश में संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ वंचित पात्र लोगों को उपलब्ध कराने के लिए सर्वेक्षण कराते हुए इसे प्रभावी रूप से लागू कराया जाय।
इसके तहत निराश्रित महिला, वृद्धावस्था व किसान, दिव्यांगजन पेंशन, अंत्योदय राशन कार्ड व पात्र गृहस्थी राशन कार्ड, मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान बीमा योजना के उन वंचित पात्र लोगों का सर्वे कराते हुए उनका चयन कर योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए जिलों में कुल 25 दिनों का प्लान बनाया गया है जिसमे सर्वेक्षकों के चयन व प्रशिक्षण के लिए चार दिन, सर्वे कार्य के लिए दस दिन, डाटा संकलन व फीडिंग के लिए छह व सत्यापन तथा आंकड़ों के प्रकाशन के लिए पांच दिनी का समय नियत किया गया है।
भदोही में 15 अगस्त तक यह कार्य पूरा करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है। मन जा रहा है कि इस पहल से प्रदेश के उन सभी जरूरतमंद लोगों को योजनाओं का लाभ मिल जाएगा जो योजना के नियमों पर खरे होंगे।
BY- MAHESH JAISWAL

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो