scriptUP की इस लोकसभा सीट पर स्थानीय प्रत्याशी पर दांव लगायेगी कांग्रेस, प्रियंका गांधी की इंट्री के बाद बदला समीकरण | Congress wiil go with Local candidate in bhadohi constituency in 2019 | Patrika News
भदोही

UP की इस लोकसभा सीट पर स्थानीय प्रत्याशी पर दांव लगायेगी कांग्रेस, प्रियंका गांधी की इंट्री के बाद बदला समीकरण

कांग्रेस ने जब स्‍थानीय प्रत्‍याशी मैदान में उतारा तो पार्टी को उसका फायदा जरूर मिला

भदोहीJan 25, 2019 / 04:43 pm

Akhilesh Tripathi

bhadohi constituency

भदोही लोकसभा

महेश जायसवाल

भदोही. प्रियंका गांधी को कांग्रेस का महासचिव और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश का प्रभारी बनाए जानेे के बाद पूर्वांचल में कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता वापसी की रा‍ह देखते हुए काफी उत्‍साहित नजर आ रहे हैं। पूर्वांचल की कई ऐसी लोकसभा सीटें हैं जहां अगर कांग्रेस स्‍थानीय नेताओं को प्रत्‍याशी बनाती है तो उसे हर हाल में मजबूती मिलेगी। कुछ यही हाल कालीन नगरी के नाम से विश्‍व विख्‍यात भदोही लोकसभा सीट का भी है, जहां कांग्रेस ने जब स्‍थानीय प्रत्‍याशी मैदान में उतारा तो पार्टी को उसका फायदा जरूर मिला। भदोही लोकसभा सीट का गठन 2009 में जिले की तीन और इलाहाबाद की दो विधानसभा सीटों को मिलाकर हुआ।
2009 के चुनाव में कांग्रेस ने बसपा के बागी सूर्यमणी तिवारी को अपना प्रत्‍याशी बनाया था। सूर्यमणी तिवारी को बसपा ने टिकट देने के बाद उनका टिकट काट दिया था जिसके बाद वो कांग्रेस में शामिल हुए और उन्‍हें टिकट मिला। उस चुनाव में स्‍थानीय प्रत्‍याशी होने के नाते उन्‍होंने चुनाव में अच्‍छा प्रदर्शन किया। उस चुनाव में कांग्रेस 93351 मत पाकर तीसरे स्‍थान पर रही जबकि 195808 मत पाकर बसपा के गोरखनाथ पाण्‍डेय सांसद बने। इस चुनाव में बसपा को 12.89 फीसदी तो कांग्रेस को 6.14 फीसदी वोट मिले। लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव में जैसे ही कांग्रेस ने बाहरी नेता को यहां से प्रत्‍याशी बनाया तो उसे बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ। मिर्जापुर से आए कांग्रेस प्रत्‍याशी सरताज इमाम सिर्फ 22573 वोट पाकर पांचवे स्‍थान पर चले गए और मतों का प्रतिशत 6.14 से गिरकर 1.23 फीसदी पर पहुंच गया।
ऐसे में माना जा रहा है कि भदोही लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने अगर किसी स्‍थानीय चेहरे को तरजीह दी तो प्रियंका गांधी के नेतृत्‍व में कांग्रेस इस सीट पर भी मजबूती से चुनाव लड़ सकती है। प्रियंका गांधी को नई जिम्‍मेदारी मिलने के बाद जिले में कई स्‍थानीय कांग्रेसी टिकट की मांग भी करने लगे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो