बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता

बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता
बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता

Ashish Kumar Shukla | Updated: 26 Mar 2019, 09:18:37 PM (IST) Bhadohi, Bhadohi, Uttar Pradesh, India

मंगवार को बारिश के बाद किसानों का कहना है कि अगर बारिश हुई तो फसलों को नुकसान होगा

भदोही. जिले में मंगलवार की सुबह तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने किसानो की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। बारिश की वजह से रबी की कई फसलों पर बुरा असर पड़ा है, जिसमे गेंहू और सरसो की फसलों का 20 फीसदी से अधिक नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। किसानों की चिंता ये है क अगर आगे और बारिश हुई तो खेतों में खड़ी फसले पूरी तरह चौपट हो जाएगी। मंगलवार को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से गेंहू की फसल जमीन पर बिछ गई है। माना जा रहा है कि इस बारिश से तकरीबन 25 फीसदी पैदावर पर असर पड़ने की संभावना है। अब गेंहू के दाने पतले हो जायेंगे जिससे फसल की कटाई के बाद किसानो को उपज का दाम कम मिलेगा। वहीं सरसो की फसल पर भी बारिश ने खासा असर डाला है किसानो के मुताबिक पानी पड़ने पर सरसो की बालियां फूल जाती है और जब कटाई की जाती है तो वह खेतो में ही झड़ने लगती है जिससे किसानो का नुकसान होगा। मंगवार को बारिश के बाद किसानों का कहना है कि अगर बारिश हुई तो फसलों को नुकसान होगा

फसलों की कटाई में होगी देरी

मिर्जापुर. मंगलवार को हुई बारिश की वजह से गेहूँ, चना अरहर, सरसो की तैयार फसलों को भारी नुकसान हुआ है। मंगवार को भोर में आकाश में गरज चमक और तेज हवाओं के साथ बरसात शुरू खलिहान में पड़े तिलहन दलहन की फसल भीग गई खेतों में तैयार गेहूं की फसल प्रभावित हुई। किसान तैयार फसलों को भी अब कुछ दिन नहीं काट सकेंगे नहीं काट पा रहा है।ऐसे हालत में भयभीत किसान बेमौसम तड़क चमक में खेत में कटाई करने से भयभीत है। प्रकृति के बेमौसम बारिश से किसानों का धैर्य टूटता नजर आ रहा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned