scriptPM किसान सम्मान निधि के इतने किसानों से 18% ब्याज के साथ वसूली जाएगी रकम!, ये है पूरा मामला | Fraud in PM Kisan Samman Nidhi Yojna 4006 Farmers Identifying | Patrika News

PM किसान सम्मान निधि के इतने किसानों से 18% ब्याज के साथ वसूली जाएगी रकम!, ये है पूरा मामला

locationभदोहीPublished: Jun 20, 2019 04:59:05 pm

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना छह हजार रुपये सीधे उनके खाते में मिलते हैं।

Symbolic Image of Farmer

Symbolic Image of Farmer

भदोही . मोदी सरकार से नाराज किसानों को मनाने के लिये पीएम नरेन्द्र मोदी ने जो किसान सम्मान निधि योजना शुरू की वह किसानों की नाराजगी कुछ हद तक दूर करने में कामयाब भी कही जा रही है, क्योंकि इसके बाद 2019 लोकसभा चुनाव बीजेपी 2014 से भी प्रचंड बहुमत से जीती है। पर यह योजना भी शातिरों से बच नहीं सकी। जांच के बाद खुलासा हुआ है कि अकेले भदोही जिले में 4006 किसानों ने फर्जीवाड़ा कर यह रकम हासिल कर ली। जांच में यह बात सामने आते ही अब ऐसे लोगों से उनके खातों में जारी की गयी 80 लाख 12 हजार रुपये की रकम वसूली की तैयारी है। जिन आवेदकों के साथ गड़बड़ी हुई है उन्हें सहूलियत भी दी गयी है कि वह गड़बड़ी है को ठीक करा लें। ये वो किसान हैं जिनके आवेदन व खाते में मिली गड़बड़ी पर किसान सम्मान निधि के पैसे दूसरे के खातों में चले गए हैं।
 

केन्द्र में पिछली मोदी सरकार जाते-जाते बजट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये सालाना सीधे उनके खाते में देने का ऐलान किया गया। यह राशि 2000 रुपये की तीन किस्तों में दिये जाने का प्रावधान किया गया। योजना के प्रथम चराण में भदोही जिले में 135000 किसानों की फीडिंग करायी गयी थी। विभाग का दावा है कि इनमें से 105000 किसानों को योजना का फायदा मिल भी चुका है। पर अब हर हाल में योजना का लाभ लेने के चक्कर में राजस्व कर्मियों से मिली भगत कर फर्जीवाड़े का मामला भी सामने आया है। इसमें खेत किसी और के नाम तो खाता किसी और का है। इस तरह के 4006 आवेदकों का फर्जीवाड़ा सामने आया है। अब इन लाभार्थियों से 18 प्रतिशत ब्याज के साथ पूरे पैसे वसूले जाएंगे।
By Mahesh Jaiswal

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो