scriptगौसेवा के नाम पर कोई बड़ी-बड़ी बातें करे तो उसे यूपी सरकार का पशु आश्रय स्थल दिखा दीजिए | highly negligence in Animal Shelter center in bhadohi | Patrika News
भदोही

गौसेवा के नाम पर कोई बड़ी-बड़ी बातें करे तो उसे यूपी सरकार का पशु आश्रय स्थल दिखा दीजिए

लापरवाही ही इनकी मौत का बड़ा कारण बन रही है

भदोहीJul 16, 2019 / 08:27 pm

Ashish Shukla

up news

गौसेवा के नाम पर कोई बड़ी-बड़ी बातें करे तो उसे यूपी सरकार का पशु आश्रय स्थल दिखा दीजिए

भदोही. गाय हमारी माता है, गौसेवा सर्व सेवा का नारा देने वाले उन लोगों की आवाज आज कहीं नहीं सुनाई दे रही जो यूपी में भाजपा की सरकार बनने से पहले गौरक्षा के नाम पर अपनी दुकान चलाते थे। सरकार भी आई, कई वादे इरादे भी दिखे। पर गायों की रक्षा के नाम पर जो पशु आश्रय स्थल बनाये गये उनमें हो रही लापरवाही ही इनकी मौत का बड़ा कारण बन रही है।
जी हां सरकारी स्तर पर संचालित गौशाला छुट्टा मवेशियों के लिए यातना गृह साबित हो रहे हैं। पशु आश्रय स्थल पर छुट्टा मवेशियों के लिए न तो छाया का इंतजाम है न ही उन्हें भर पेट चारा दिया जा रहा है। हरे चारे न खिलाने से मवेशियों के वजन में लगातार गिरावट हो रही है और कुपोषण जैसी स्थिति में बीमार हो रहे मवेशी मौत के मुंह मे जा रहे हैं।
छुट्टा मवेशियों से किसानों के फसलों को राहत दिलाने के लिए भदोही जनपद में कुल 30 पशु आश्रय स्थल बनाये जाने थे जिसमें आठ आश्रय स्थल संचालित है। संचालित आश्रय स्थलों में बंद पड़ी औराई चीनी मिल में बनाये गए आश्रय स्थल की हालत बहुत ही दयनीय है। यहां मवेशियों को चारा खिलाने के कोई इंतजाम नही हैं और जमीन पर ही सूखा चारा परोसा जा रहा है। मवेशियों खुले में रखे गए हैं जिसके कारण बारिश और होने वाले धूप की वजह से मवेशी बीमार होकर मर रहे हैं।
मरने वाले मवेशियों को भी आश्रय स्थल के पास फेंक दिया जा रहा है जिससे वहां भयानक दुर्गंध हो रही हैं। दूसरे आश्रय स्थलों पर भी मवेशियों के लिए हरे चारे के इंतजाम नही है। इससे मवेशियों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है और उनके वजन में तेजी से गिरावट आ रही है जिससे उनकी मौत भी हो रही है। आश्रय स्थलों पर मरने वाले मवेशियों को लेकर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी जेडी सिंह का कहना है कि जब मवेशी छुट्टा घूमते थे तो उनको हरा चारा मिल जाता था साथ ही उनकी एक्सरसाइज भी हो जाती थी। लेकिन उन्हें अचानक एक जगह बांध दिए जाने से उनके वजन में कमी आ रही है लेकिन यह मौत का कारण नही है। कुछ पशु जो मर जाते हैं वो बुढ़े हो चुके होते हैं या बीमार रहते हैं।

Home / Bhadohi / गौसेवा के नाम पर कोई बड़ी-बड़ी बातें करे तो उसे यूपी सरकार का पशु आश्रय स्थल दिखा दीजिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो