scriptकेसरिया रंग में रंगे कांवरिया, भोलेनाथ के धाम के लिये हो रहे रवाना | Kanwar yatra 2019 start in Sawan Month | Patrika News

केसरिया रंग में रंगे कांवरिया, भोलेनाथ के धाम के लिये हो रहे रवाना

locationभदोहीPublished: Jul 17, 2019 05:20:12 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

मान्यता है कि सावन के पवित्र माह में जल चढ़ाने से भगवान भोलेनाथ खुश होते हैं और हर मनोकामना पूरी करते हैं

Kanwar yatra

कांवड़ यात्रा

भदोही. सावन महीने की शुरुआत हो गयी है, भगवान भोलेनाथ के भक्त केसरिया रंग में रंगकर बाबा बैजनाथ धाम, काशी विश्वनाथ धाम सहित अन्य शिव धाम में जल चढ़ाने के लिए रवाना हो रहे हैं। मान्यता है कि सावन के पवित्र माह में शिव को जल चढ़ाने से भगवान भोलेनाथ खुश होते हैं और हर मनोकामना पूरी करते हैं।
सावन मास शुरू होते ही कांवरियों का समूह वाराणसी तो कोई बाबा धाम झारखंड के लिए रवाना हो रहा है। ऐसे में शिव भक्त केसरिया वस्त्र पहन शिव भक्ति में लीन होकर शिव दरबार में जल चढ़ाने के लिए रवाना हो रहे हैं। हर साल कांवरिये प्रयागराज से वाराणसी के लिए तो वहीं देवघर के लिए भी शिव भक्त रवाना होते हैं।
शिव भक्त बताते हैं कि सैकड़ों किलोमीटर उन्हें पैदल जाना होता है, जिसमें बहुत कठिनाइयों का सामना करना होता है, पैदल चलते चलते उनके पैरों पर छाले हो जाते हैं, मगर शिव शक्ति देते है वो भक्ति के रंग में रंग कर शिव दरबार में जाते है और शिव को जल चढ़ाते है । वहीं कई ऐसे कांवरिये भी हैं जो 40 वर्षो से लगातार बाबा धाम के लिए जा रहे है, उनका कहना है कि भोलेनाथ किसी को उदास नहीं करते जिसकी वजह से हर सावन वह बाबा के दरबार में पहुंच जाते हैं।
BY- MAHESH JAISWAL

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो