किसान सम्मान निधि के ढाई हजार आवेदन हुए निरस्त

किसान सम्मान निधि के ढाई हजार आवेदन हुए निरस्त
किसान सम्मान निधि

Akhilesh Kumar Tripathi | Publish: Jun, 11 2019 04:08:21 PM (IST) | Updated: Jun, 11 2019 04:13:45 PM (IST) Bhadohi, Bhadohi, Uttar Pradesh, India

यह योजना किसानों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने छह हजार प्रति वर्ष किसानों को देने की योजना संचालित की।

भदोही. किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों की तरफ से फर्जीवाड़ा करने का पूरा प्रयास किया गया, लेकिन डिजिटल तकनीक के कारण फर्जी आवेदकों के मंसूबे पर पानी फिरता दिख रहा है। भदोही में कराए गए स्क्रीनिंग में ऐसे ही ढाई हजार से अधिक आवेदकों का आवेदन निरस्त कर दिया गया है। आवेदकों की तरफ से खतौनी किसी का और खाता किसी और का लगाया गया था।

 

यह भी पढ़ें:

अब से सभी किसानों को मिलेगा किसान सम्मान निधि का लाभ, सरकार ने जारी की अधिसूचना

 

ज्यादातर आवेदक ऐसे थे जो अपने दादा, पिता की खतौनी के साथ अपना बैंक खाता दिया था। इस बारे में उप कृषि निदेशक अरविंद कुमार सिंह में बताया कि किसान सम्मान निधि में किये गए आवेदन की तीन चरण में स्क्रीनिंग कराई गई थी जिसमे कुल 2501 आवेदक ऐसे पाए गए जिसमें भूमि की खतौनी किसी के नाम और बैंक खाता किसी के नाम का लगा था। ऐसे आवेदन पब्लिक फंड मैनेजमेंट सिस्टम के जरिये पकड़ में आ गया और सभी अमान्य आवेदकों के आवेदन को रिजेक्ट कर दिया गया। यह योजना किसानों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने छह हजार प्रति वर्ष किसानों को देने की योजना संचालित की। यह धनराशि किसानों को तीन किश्तों में दी जानी है। योजना के प्रथम चरण में एक लाख 35 हजार किसानों के आवेदन की फीडिंग हुई थी।

 

BY- MAHESH JAISWAL

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned