scriptसावन में कांवरियों के रास्ते में झाड़ू लगाकर पुण्य कमाता है यह शिवभक्त | Lord shiva devotees Shiv chandra mishra worship through sweep in sawan | Patrika News

सावन में कांवरियों के रास्ते में झाड़ू लगाकर पुण्य कमाता है यह शिवभक्त

locationभदोहीPublished: Jul 28, 2019 03:46:36 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

सावन माह में प्रयाग से काशी नेशनल हाइवे दो से होकर लाखो कांवड़िया गंगा जल लेकर बाबा काशी विश्वनाथ का जलाभिषेक करने जाते हैं।

kawaria

kawaria

भदोही. भगवान शिव का प्रिय महीना सावन में शिवभक्त जलाभिषेक कर पुण्य कमाते हैं तो तमाम ऐसे भी शिवभक्त हैं जो जलाभिषेक करने वाले कांवड़ियों से सेवा कर पुण्य अर्जित करते हैं। कांवड़ियों की सेवा करने वाले शिवभक्तों की कड़ी में ऐसे ही एक शिवभक्त शिव चन्द्र मिश्रा हैं जो कांवड़ियों के मार्ग पर पूरे सावन भर झाड़ू लगाकर गन्दगी और कंकड़ साफ करते हैं ताकि कांवड़ियों पैर में कंकड़ न चुभे और और बिना किसी असुविधा के उनकी यह पवित्र यात्रा सम्पन्न हो सके।
सावन माह में प्रयाग से काशी नेशनल हाइवे दो से होकर लाखो कांवड़िया गंगा जल लेकर बाबा काशी विश्वनाथ का जलाभिषेक करने जाते हैं। यात्रा मार्ग के मध्य में स्थित जंगीगंज निवासी शिव चन्द्र मिश्रा कांवड़ियों की सेवा को शिवभक्ति मानते हुए कांवड़ियों के मार्ग पर झाड़ू लगाते हैं। ऐसा वो पिछले कई वर्षों से करते चले आ रहे हैं। सावन के महीने में हर रोज सुबह ही शिव चन्द्र इस नेक कार्य मे लग जाते हैं और चार से पांच घण्टे तक सड़क पर झाड़ू लगाकर सफाई करते हैं। कांवड़ियों की सेवा में जुटे शिवचन्द्र का मानना है कि भक्ति किसी भी रूपमे की जा सकती है, बस मन में कुछ करने का जज्बा हो। उन्होंने कहा कि कावड़ियों की सेवा करने से आत्मिक सुख की अनुभूति होती है।
BY- Mahesh Jaiswal

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो