विकलांगों के लिये सेकेंड फ्लोर पर बैठा मेडिकल बोर्ड, सीढ़ियों से घिसटकर पहुंचे दिव्यांग

  • वीडियो वायरल हुआ, जिसमें विकलांग मजबूरी में किसी तरह सीढ़ियों से जाते दिख रहे हैं
  • स्वास्थ्य विभाग ने नही रखा दिव्यांगों की सुविधाओं का ख्याल, अब होगी कार्रवाई

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

भदोही. यूपी के भदोही जिले में दिव्यांगों का सर्टिफिकेट बनाने के मामले में एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां जिला अस्पताल में मेडिकल कैंप भूतल पर न लगा कर दूसरे तल पर लगाया गया जिसके कारण दिव्यांगों को सीढ़ियां चढ़ने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। दोनों पैर से विकलांग आवेदकों को सीढ़ियों से घिसट कर दूसरे तल तक पहुंचना पड़ा, इसे लेकर जिले में एक वीडियो भी वायरल हुआ है जिसमें लोगों ने जिला अस्पताल प्रशासन के खिलाफ संवेदनहीनता बरतने का आरोप लगाया है। इस मामले का जिला अधिकारी ने संज्ञान लेते हुए जांच का आदेश दिया है।


यह पूरा मामला महाराजा चेत सिंह जिला अस्पताल ज्ञानपुर का है। जहां प्रत्येक सोमवार को दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए मेडिकल बोर्ड का आयोजन किया जाता है। वायरल वीडियो के मुताबिक अस्पताल में कई दिव्यांग मेडिकल बोर्ड में आए हुए थे, लेकिन दिव्यांगों की सुविधाओं का ख्याल न रखते हुए मेडिकल बोर्ड अस्पताल के दूसरे तल पर आयोजित किया गया था। जिसमें दोनों पैर से दिव्यांग कई आवेदकों को काफी मुश्किलों का सामना करते हुए सीढ़ियों से चढ़कर दूसरे तल तक पहुंचना पड़ा। इस दौरान वहीं मौजूद किसी शख्स ने इस पूरे वाकए का वीडियो बना लिया और उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

 

वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरीके से दिव्यांग आवेदक काफी दिक्कतों का सामना करते हुए सीढ़ियों से चढ़कर ऊपर आ रहे हैं। इस वीडियो में एक दिव्यांग दंपत्ति ने बताया कि उन्हें सीढ़ियां चढ़ने में काफी दिक्कतें हुई। वहीं इस पूरे मामले में भाजपा नेता व भदोही विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी शैलेंद्र दुबे ने इस वीडियो को ट्विटर पर मुख्यमंत्री और जिला अधिकारी को टैग करते हुए दिव्यांगों की सुविधाओं का ख्याल रखने की मांग की।

 

इस मामले में पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल पर जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने कहा कि इस पूरे मामले में संबंधित अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा गया है। साथ ही दिव्यांगों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए उनसे संबंधित सभी कार्य भूतल पर ही किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि स्पष्टीकरण मिलते ही इस मामले में अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

By Mahesh Jaiswal

Show More
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned