scriptMotivational कभी खुद की नौकरी का ठिकाना नहीं था, आज अपनी कम्पनी खोलकर दूसरों को दे रहे हैं रोजगार | Motivational Story of Azhar who Established Garment Factory | Patrika News

Motivational कभी खुद की नौकरी का ठिकाना नहीं था, आज अपनी कम्पनी खोलकर दूसरों को दे रहे हैं रोजगार

locationभदोहीPublished: Dec 05, 2019 02:43:32 pm

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लोन से बदल दी अपनी किस्मत। नौकरी के लिए भटकने वाले युवक ने बनाई अपने दम पर कम्पनी, अब दूसरों को दे रहा है रोजगार।

Azhar

अजहर

भदोही. कभी रोजगार के लिए देश-विदेश में भटकने वाला युवक अगर खुद दूसरों को रोजगार मुहैया कराने लगे तो इससे बड़ी बात कुछ नही हो सकती। कुछ ऐसी ही कहानी भदोही शहर निवासी अजहर की है जिसने सऊदी, दिल्ली, लखनऊ के कई शहरों में होटल रिसेपनिस्ट की नौकरी की लेकिन जब भदोही लौटे तो उनके सामने रोजगार की बड़ी समस्या खड़ी हो गयी और अजहर ने पहले एक सिलाई मशीन लगाकर टेलरिंग का काम शुरू किया और बड़ा करने की सोच को लेकर आगे बढ़ते हुए सरकार की मदद से उन्होंने आउटलेट फैक्ट्री की शुरुआत की जिसमे उन्होंने दो दर्जन से अधिक लोगों को रोजगार मुहैया कराया है जिसमे सात से आठ महिलाएं शामिल हैं। उनकी फैक्ट्री में बच्चों और लड़कियों के लिए कपड़े बनाये जाते हैं जिसमे अभी लोवर, कैपरी, टीशर्ट, बैग आदि बनाकर सस्ते दरों पर बाजार में बेचा जा रहा है।
अजहर बताते हैं कि 2016 में वो नौकरी के लिए सऊदी गए थे और वहां काम करने के एक वर्ष बाद उन्हें वापस लौटना पड़ा। इसके बाद उन्होंने दिल्ली सहित अन्य जगहों पर काम किया लेकिन बाद में नौकरी छूट जाने के कारण उनके सामने रोजगार की समस्या खड़ी हो गयी। वो अपने घर भदोही लौट आये और अपने पिता के साथ छोटी सी दुकान में सिलाई करने लगे। इस दौरान उन्हें लगा कि उन्हें कुछ बड़ा करना चाहिए और पहले उन्होंने कुछ आधुनिक सिलाई मशीन लगाकर कपड़ो के तैयार करने का काम शुरू किया और उसमें उन्हें अच्छे ऑर्डर मिलने लगे। इसके बाद उन्हें मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत दस लाख रुपये का लोन लिया और एक बड़ी फैक्ट्री स्थापित की जिसमे आज 25 से अधिक लोग काम।कर रहे हैं और उन्हें अच्छी आमदनी भी हो रही है।
By Mahesh Jaiswal

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो