पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो ने कालीन कारोबारियों में जगाई नई उम्मीद

पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रो द्वारा हस्तनिर्मित कालीनों के प्रति दिखाई गई रुचि से कालीन उद्योग उत्साहित है

By: Ashish Shukla

Published: 13 Mar 2018, 04:37 PM IST

भदोही. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो सोमवार को वाराणसी के दीनदयाल हस्तकला संकुल पहुंचे जहां उन्होंने पूर्वांचल के हस्तशिल्प उत्पादों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने संकुल में प्रदर्शित हस्तनिर्मित कालीन और दरी के स्टालों पर अधिक समय देकर कालीन बुनाई की कला को देखा।

इस दौरान भारतीय कालीन प्रौद्योगिकी संस्थान के महिला प्रोफेसर द्वारा हस्तनिर्मित कालीनों के निर्माण के बारे उन्हें जानकारी दिया गया। हस्तनिर्मित कालीनों के तरफ मोदी और मैक्रों द्वारा दिखाए गए इस रुचि से कालीन उद्योग खास उत्साहित है। फ्रांस में बड़े पैमाने पर किये जा रहे भारतीय कालीन के निर्यात में भी बढोत्तरी की उम्मीद जगी है।

कालीन निर्यातकों के मुताबिक फ्रांस भारतीय कालीनों का एक बड़ा खरीददार देश है जहां भदोही कालीन परिक्षेत्र (भदोही वाराणसी व मिर्जापुर) के साथ यूपी के आगरा के अलावा राजस्थान के जयपुर , बीकानेर आदि स्थानों से हस्तनिर्मित कालीनों का निर्यात किया जाता है ऐसे में पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रो द्वारा हस्तनिर्मित कालीनों के प्रति दिखाई गई रुचि से कालीन उद्योग उत्साहित है।

इस बारे में अखिल भारतीय कालीन निर्माता संघ के सचिव पीयूष बरनवाल ने बताया कि पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति ने कार्पेट गैलरी में काफी समय दिया और इससे यह प्रतीत होता है कि देश के प्रधानमंत्री कालीन उद्योग को बढ़ावा देने के प्रति गम्भीर हैं।

अभी हाल ही में लखनऊ में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में भी उन्होंने अपने भाषण में कालीन का जिक्र किया था। पीएम मोदी द्वारा बार बार कालीन का जिक्र करने से हस्तनिर्मित कालीनों की ब्रांडिंग को बढ़ावा मिलता है और ऐसे मव जब फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ फ्रांसीसी मीडिया भी मौके से सभी तस्वीरे अपने देश मे प्रसारित कर रही थी तो ऐसे में खास तौर से भदोही कालीन परिक्षेत्र के साथ साथ भारतीय हस्तनिर्मित कालीनों की फ्रांस में एक अलग पहचान बनी है और उम्मीद है कि आने वाले समय मे कालीन उद्योग को इसका लाभ जरूर मिलेगा।

Ashish Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned